mens nasbandi scheme in UP

पुरूषों की नसबंदी कराने वाली महिलाएं होंगी सम्मानित, छोटा परिवार सुखी परिवार का नारा बुलंद करने के लिए उठाया बड़ा कदम

mens nasbandi scheme in UP पुरुष नसबंदी का ग्राफ बढ़ाने के लिए यूपी में नया प्रयास,पति को मनाने वाली पत्नियों का स्वास्थ्य विभाग करेगा सम्मान

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 06:59 PM IST, Published Date : December 18, 2022/6:59 pm IST

mens nasbandi scheme in UP: हमीरपुर। जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम सिर्फ महिलाओं की दम पर चल ही है। छोटा परिवार और सुखी परिवार का नारा बुलंद कर रहीं है। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में परिवार कल्याण कार्यक्रम में पुरुषों को ठेंगा दिखाए जाने पर अब हेल्थ डिपार्टमेंट ने बड़ा प्लान बनाया है। पति को नसबंदी कराने के लिए प्रेरित करने वाली महिलाओं को डिपार्टमेंट सम्मानित करेगा। इसके साथ ही सभी हेल्थ सेंटर के बाहर एक बॉक्स लगाए जाने का फैसला किया गया है। पिछले कई वर्षों के आंकड़ों से यह तस्वीर सामने आई है, जिसमें पुरुषों की नसबंदी एक फीसदी भी नहीं हो सकी। इस कार्यक्रम में महिलाएं भी हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रोग्राम में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है।

डिपार्टमेंट चला रहा जागरुकता कार्यक्रम

mens nasbandi scheme in UP: जिले में 95 फीसदी महिलाएं ही छोटा परिवार, सुखी परिवार का नारा बुलंद कर रही है। सीएमओ डॉ. रामऔतार ने बताया कि पिछले कई सालों के आंकड़ों से स्थिति साफ हो गई है कि परिवार नियोजन में यहां महिलाएं ही आगे आती है। पुरुष इसे कार्यक्रम से अभी भी दूरी बनाए है। पुरुषों में यह सोच है कि नसबंदी कराने से कोई समस्या आती है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। पुरुषों की सोच बदलने के लिए डिपार्टमेंट लगातार जागरूकता के कार्यक्रम भी चला रहा है।

पुरुष नहीं कराते नसबंदी

mens nasbandi scheme in UP: जानकारी के अनुसार पिछले तीन सालों में सर्वाधिक महिलाओं ने नसबंदी कराई है। वर्ष 2020 में 2245, 2021 में 2261 और इस साल अभी तक 865 महिलाओं की नसबंदी हुई है। बताया कि वर्ष 2020 में 33 पुरुषों के नसबंदी ऑपरेशन हुए थे, जबकि वर्ष 2021 में 25 और इस साल अभी तक सिर्फ 11 पुरुषों ने नसबंदी ऑपरेशन कराए है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें