'Mulayam Singh Yadav should get 'Bharat Ratna'

‘मुलायम सिंह यादव को ‘भारत रत्न’ मिलना चाहिए’ यूपी के दिग्गज नेताओं ने की मांग…

डिंपल-शिवपाल समेत कई सपा नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को 'भारत रत्न' देने की मांग की : 'Mulayam Singh Yadav should get 'Bharat Ratna'

Edited By: , January 26, 2023 / 07:05 PM IST

लखनऊ । समाजवादी पार्टी (सपा) के दिवंगत संस्थापक मुलायम सिंह यादव को अति प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘पद्म विभूषण’ दिये जाने के ऐलान के बाद सांसद डिंपल यादव और शिवपाल यादव समेत कई पार्टी नेताओं ने उन्हें देश के सर्वोच्च असैन्य सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किये जाने की मांग की है। मुलायम की बहू और मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा, ‘मुझे लगता है कि ‘नेताजी’ (मुलायम) को यह सम्मान पहले ही दिया जाना चाहिए था। सरकार से हमारी मांग है कि नेताजी को भारत रत्न दिया जाए।’ समाजवादी पार्टी के विधान परिषद सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पद्म विभूषण देकर मुलायम सिंह यादव के योगदान का उपहास किया गया। मौर्य ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की।

सात फेरों की तैयारी कर रहा था दूल्हा, तभी अचानक मंडप में पहुंच गई पुलिस, फिर… 

उन्होंने बृहस्पतिवार को एक ट्वीट कर कहा, ‘‘भारत सरकार ने नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार देकर नेताजी के व्यक्तित्व, कर्तृत्व एवं राष्ट्र के प्रति किये गये उनके योगदान का उपहास किया है। यदि नेताजी को सम्मान देना ही था तो भारत रत्न के सम्मान से सम्मानित करना चाहिए था।’’ उधर, सपा प्रवक्ता आईपी सिंह ने भी कुछ ऐसे ही विचार व्यक्त किए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘धरतीपुत्र स्वर्गीय श्रद्धेय मुलायम सिंह यादव पर सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ को छोड़कर दूसरा कोई सम्मान नहीं फबता। हम सभी के आदरणीय नेताजी को अविलंब भारत रत्न देने की घोषणा की जाये।’’ इस बीच सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण दिये जाने के बारे में पूछे गए एक सवाल पर इटावा में संवाददाताओं से कहा कि मुलायम को उनके काम के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

Shani Kumbh Gochar 2023 : 30 साल के बाद शनि का कुंभ में गोचर, इन 4 राशियों की चमकने वाली है किस्मत, खूब बरसेगा पैसा 

शिवपाल ने कहा कि सपा संस्थापक एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने गरीबों, मजदूरों, युवाओं, छात्रों, वकीलों और बेरोजगारों की आवाज उठाई और समाज के हर वर्ग के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि नेताजी ने रक्षा मंत्री के रूप में सैनिकों के पक्ष में ऐतिहासिक फैसले किये।  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा, ‘‘मुलायम सिंह यादव का एक बड़ा कद था। वह उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक सामाजिक और राजनीतिक जीवन में सक्रिय थे और उन्होंने प्रदेश का नेतृत्व किया। मैं उन्हें पद्म विभूषण प्रदान किए जाने के सरकार के निर्णय का स्वागत करता हूं।’’ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण दिया जाना एक स्वागत योग्य कदम है। यह दर्शाता है कि सरकार बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के ‘सबका साथ, सबका विकास’ और सबके सम्मान के नारे के साथ काम करती है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बुधवार को घोषित पद्म पुरस्कारों के तहत पद्म विभूषण अवार्ड के लिए सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के नाम का ऐलान किया है।

इस महिला ने डिजाइन किया है ‘बेशरम रंग’ गाने की बिकिनी, इन्होंने किया है गाने को कोरियोग्राफ