Fraud Air Force Officer Arrested In Kanpur

Fraud Air Force Officer Arrested : एयरफोर्स ऑफिसर बनकर लोगों का लिया इंटरव्यू, 150 लोगों बनाया सैनिक, मामले का खुलासा होने पर उड़े सबके होश

Fraud Air Force Officer Arrested : एक व्यक्ति ने खुद को एयरफोर्स (IAF) का अफसर बताकर 100 से ज्यादा बेरोजगारों को फर्जी सैनिक बना डाला।

Edited By :   Modified Date:  November 22, 2023 / 06:10 PM IST, Published Date : November 22, 2023/6:10 pm IST

कानपुर : Fraud Air Force Officer Arrested : उत्तर प्रदेश के कानपूर से ठगी का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर सबके होश उड़ गए। यहां एक व्यक्ति ने खुद को एयरफोर्स (IAF) का अफसर बताकर 100 से ज्यादा बेरोजगारों को फर्जी सैनिक बना डाला। घटना का खुलासा होने के बाद खुद को IAF का सैनिक मान बैठे लोगों के होश उड़ गए। फिलहाल, एयरफोर्स की इंटेलिजेंस यूनिट और यूपी एसटीएफ ने इस फर्जी अफसर को गिरफ्तार कर लिया है। जांच में पता चला कि उसने एयरफोर्स सैनिकों की एक टुकड़ी ही तैयार कर ली थी।

यह भी पढ़ें : Best Bullet Comparision: होंडा की CB350 या रायल एंफील्ड Classic 350, कीमत के अलावा ये है अलग फीचर्स, जानें कौनसी पैसा वसूल बाइक 

खुद को स्क्वाड्रन लीडर बताता था आरोपी

Fraud Air Force Officer Arrested : पकड़े गए शख्स का नाम राहुल राजपूत है। राहुल हरदोई जिले का रहने वाला है। वह खुद को इंडियन एयरफोर्स का स्क्वाड्रन लीडर बताता था। बीते दिन उसकी गिरफ्तारी कानपुर के रेल बाजार थाना क्षेत्र से हुई है। आरोपी बेरोजगार युवकों को टारगेट करता था और उन्हें एयरफोर्स में नौकरी दिलाने के नाम ठगता था। उसने करीब 150 लोगों को अपना शिकार बनाया है।

बताया जा रहा है कि राहुल राजपूत ने फर्जी स्क्वाड्रन लीडर बनकर एक दो नहीं बल्कि डेढ़ सौ से ज्यादा बेरोजगारों को एयरफोर्स का फर्जी सैनिक बनाकर एक टुकड़ी ही तैयार कर दी थी। इस जालसाज ने दिल्ली में रहकर एयरफोर्स के बारे में पूरी जानकारी इकठ्ठा की थी। ताकि सामने वाले को झांसे में लिया जा सके। वह अक्सर कानपुर के रेल बाजार स्थित एक होटल में रुकता था।

यह भी पढ़ें : Rajasthan Assembly Election: कल राजस्थान दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश, उदयपुर और नाथद्वार में करेंगे चुनावी सभा 

आरोपी बेरोजगार लोगों को ऐसे बनाता था शिकार

Fraud Air Force Officer Arrested : पूछताछ में राहुल ने बताया कि एक समय वह एयरफोर्स से प्रभावित था। जब नौकरी नहीं लगी तो उसी को अपनी ठगी का रास्ता बना लिया। राहुल ऐसे लोगों को टारगेट करता था जो बेरोजगार होते थे या फिर ऐसे लोग जिनका एग्जाम देने के बाद भी किसी वजह से एयरफोर्स में सेलेक्शन नहीं होता था। वह खुद ऐसे लोगों से संपर्क करता था।

उसने 100 से ज्यादा लोगों को एयरफोर्स में नौकरी दिलाने का झांसा दिया था। उनसे लाखों रुपये भी ऐंठे। धीरे-धीरे उसने कई लड़कों को फर्जी एयरफोर्स का सर्टिफिकेट थमा दिया, उसमें मोहर आदि लगाकर IAF का सैनिक भी बना दिया। लोग इसी में सोच में थे कि उनकी नौकरी लग गई है, वो सैनिक बन गए हैं। मगर हकीकत में वो सब फ्रॉड का शिकार हो गए थे।

यह भी पढ़ें : 5 दिन बाद शुरू होगा इन 3 ​राशि वालों के अच्छे दिन, पैसे की समस्याओं से मिलेगी निजात और होंगे मालामाल 

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

Fraud Air Force Officer Arrested : इस बीच एक फर्जी सैनिक अपने सेलेक्शन का सर्टिफिकेट लेकर कानपुर के एयर फोर्स स्टेशन पहुंच गया। जब वहां जांच हुई तो पूरा खेल समझ आ गया। अधिकारियों में हड़कंप मच गया। क्योंकि, इस जालसाजी का शिकार एक शख्स नहीं बल्कि सैकड़ों लोग हुए थे।

जिसके बाद कानपुर एयरफोर्स की इंटेलिजेंस यूनिट ने यूपी एसटीएफ को इसकी सूचना दी। दोनों टीमों ने मिलकर पीड़ित लड़कों से बातचीत की। उनसे जानकारी जुटाई। फिर राहुल की तलाश शुरू हुई. इसी दौरान एक पीड़ित से पता चला कि राहुल रेल बाजार के एक होटल में रुका हुआ है। जिसपर बीते मंगलवार को STF इंस्पेक्टर शैलेंद्र सिंह ने अपनी टीम के साथ राहुल को होटल से गिरफ्तार कर लिया।

हैरानी की बात यह है कि गिरफ्तारी के समय भी राहुल राजपूत कुछ नए लड़कों का इंतजार कर रहा था। राहुल ने उनको भी एयरफोर्स में भर्ती का झांसा दे रखा था। पुलिस और STF ने उसके पास से एयरफोर्स की फर्जी मोहरें, फर्जी सर्टिफिकेट और कई कागजात बरामद किए हैं। राहुल के पास से सेना की वर्दी भी मिली है, जिसको पहनकर वह लड़कों का इंटरव्यू लेता था।

यह भी पढ़ें : Khargone News: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लेखापाल रिश्वत लेते रंगे हाथो गिरफ्तार, भ्रष्टाचार अधिनियम सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज

आरोपी है इंटर पास

Fraud Air Force Officer Arrested : STF इंस्पेक्टर के मुताबिक, इंटर तक पास राहुल ने कौशल विकास योजना से ट्रेनिंग की थी। इसके अलावा उसने कंप्यूटर का कोर्स भी किया है। मन मुताबिक जॉब ना मिलने पर उसने जालसाजी को अपना प्रोफेशन बना लिया। जांच में पता चला है कि वह प्रति युवक से 50 हजार से एक लाख तक वसूलता था। उसके पास से चार बैंक खाते मिले हैं। रेल बाजार के एसीपी बृज नारायण सिंह ने बताया कि आरोपी राहुल राजपूत के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अब उसे रिमांड पर लेकर बाकी की जांच की जाएगी।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp