प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर से सात मेडिकल कालेजों का उद्घाटन करेंगे : योगी |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर से सात मेडिकल कालेजों का उद्घाटन करेंगे : योगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर से सात मेडिकल कालेजों का उद्घाटन करेंगे : योगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : October 16, 2021/12:57 pm IST

seven New medical colleges Siddharthnagar : सिद्धार्थनगर/ गोरखपुर (उप्र) 16 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर आएंगे और यहीं से उत्तर प्रदेश के सात नवनिर्मित मेडिकल कालेजों का लोकार्पण करेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को यहां पत्रकारों को यह जानकारी दी। वह मोदी के 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर आगमन की तैयारियों का जायजा लेने आज सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय पहुंचे थे। उन्होंने नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज भवन और उसके परिसर का मुआयना किया और प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर जिले के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की।

करीब आधे घंटे तक चली बैठक के बाद योगी ने पत्रकारों से कहा, ‘आज मैं यहां प्रधानमंत्री के आगमन पर तैयारियो की समीक्षा करने आया हूँ। मेडिकल कॉलेजों की एक श्रृंखला उत्तरप्रदेश में शुरू की गई है और राज्‍य के सात जनपदों– सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर, देवरिया तथा प्रतापगढ़ के नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज को मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआई) से मान्यता मिल चुकी है।’

उन्होंने बताया कि 25 अक्टूबर को इन सात मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण प्रधान मंत्री मोदी सिद्धार्थनगर से करेंगे और यहां इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

उन्‍होंने बताया कि सिद्धार्थनगर के मेडिकल कॉलेज से पड़ोसी जनपदों के अलावा पड़ोसी मुल्क नेपाल के लोग भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज का नाम भारतीय जनता पार्टी के पहले प्रदेश अध्‍यक्ष माधव प्रसाद त्रिपाठी उर्फ माधव बाबू के नाम पर रखा जाएगा। माधव बाबू सिद्धार्थनगर ज़िले के बांसी विधानसभा क्षेत्र के निवासी थे।

मेडिकल कॉलेजों का नाम महान लोगों के नाम पर रखा जाएगा जिसमें देवरिया मेडिकल कॉलेज का नाम महर्षि देवरहा बाबा, गाजीपुर मेडिकल कॉलेज का नाम महर्षि विश्वामित्र, मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का नाम मां विंध्यवासिनी, प्रतापगढ़ मेडिकल कॉलेज का नाम डॉ सोनेलाल पटेल और एटा मेडिकल कॉलेज का नाम वीरांगना अवंती बाई लोधी के नाम पर रखा जाएगा।

लखनऊ में शनिवार की शाम जारी सरकारी बयान में मुख्यमंत्री ने बताया कि सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के 100 छात्रों का प्रतिवर्ष प्रवेश होगा, जो नीट से चयनित होकर आएंगे। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के 100 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इन सभी छात्रों का प्रवेश नीट काउंसिल द्वारा किया जाएगा। सिद्धार्थनगर का मेडिकल कॉलेज अपने पहले सत्र की कक्षाएं प्रारम्भ करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की धरती पर प्रधानमंत्री का अभिनंदन करने के उद्देश्य से आज उन्होंने जनपद सिद्धार्थनगर का भ्रमण किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत वर्ष राज्य सरकार द्वारा जनपद बस्ती में मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया गया था और इस मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है। इसी प्रकार जनपद बहराइच के मेडिकल कॉलेज में भी दो वर्ष पूर्व प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी थी। यह श्रृंखला आगे भी इसी प्रकार चलती रहेगी।

भाषा सं आनन्द राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)