School remain close till july

स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, फिर बढ़ी गर्मी की छुट्टियां, इन वजह से लिया गया फैसला

School remain close till july छात्रों के लिए राहत भरी खबर, फिर बढ़ाई गई गर्मी की छुट्टियां, अब इस दिन खुलेंगे स्कूल, आदेश जारी

Edited By :   Modified Date:  June 26, 2023 / 04:09 PM IST, Published Date : June 26, 2023/4:09 pm IST

School remain close till july: स्कूली छात्रों के सिए इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें एक बार फिर गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। दरअसल बढ़ती गर्मी को देखते हुए कई राज्यों ने ग्रीष्मकालीन अवकाश में बदलाव किया गया है। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से एक हफ्ते स्कूलों में गर्मी की छुट्टी को बढ़ा दिया गया है। अब राज्य में 2 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे और 3 जुलाई से खुलेंगे। इस संबंध में राज्य बेसिक शिक्षा परिषद ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश के अनुसार सरकारी के साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए निर्देश का पालन करना आवश्यक होगा।

फिर से बढ़ी छुट्टियां

School remain close till july: राज्य में पहले स्कूलों में 15 जून तक छुट्टी थी और इसके बाद 25 जून तक इसे बढ़ा दिया गया। रविवार को एक बार फिर छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया गया। अब दो जुलाई तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी। तीन जुलाई से सभी स्कूल खुलेंगे। आदेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में गर्मियों की छुट्टियों की अवधि को बढ़ाया गया है। 3 जुलाई को स्कूल खुलने पर सभी काम सुचारू रूप से किए जाएंगे। खासकर स्कूल खुलने पर दोपहर का भोजन, पाठ्यपुस्तकों का वितरण, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर संबंधित अन्य कार्यों को पूरा किया जाएगा।

इन राज्यों में भी बढ़ी छुट्टियां

School remain close till july: इसके अलावा महाराष्ट्र में भी छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया है, इसके तहत जो स्कूल महानगर पालिका और जिला परिषद द्वारा संचालित किए जाते हैं, वे अब 26 जून की बजाय 30 जून को खोले जाएंगे। 30 जून तक भी यदि मौसम में कोई बदलाव नहीं आता है तो प्रशासन के अगले निर्णय का इंतजार किया जाएगा, प्रशासन जो निर्णय करेगा स्कूलों को उस पर अमल करना होगा। अब विदर्भ (नागपुर, भंडारा, गोंदिया, अमरावती, अकोला, चांदपुर, गढ़चिरौली, वर्धा, यवतमाल और वाशिम) के सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे।

School remain close till july: पटना की राजधानी पटना में भी गर्मी के चलते पटना जिले के सभी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 28 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। डीएम चंद्रशेखर ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इससे पहले 19 से 24 जून तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया था। आदेश के मुताबिक, 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे ।29 जून को बकरीद की सरकारी छुट्टी है। इसके चलते स्कूलों के खुलने पर 30 जून शुक्रवार को फैसला किया जाएगा।इसके अलावा मध्यप्रदेश में अब क्लास 1 से 5 तक के बच्चों के स्कूल एक जुलाई से खुलेंगे।

ये भी पढ़ें- अपने बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता का बिक गया था अपना कारोबार, खुद कराते थे घंटो प्रैक्टिस, आज है विस्फोटक ऑलराउंडर

ये भी पढ़ें- मीसाबंदियों के लिए खुशखबरी, इस प्रदेश के सीएम ने बढ़ाई सम्मान निधि की राशि, अब मिलेंगे इतने रुपए

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें