रात में ताजमहल के दीदार का इंतजार खत्म, शनिवार को फिर से खुल जाएगा ऐतिहासिक स्मारक | TajHamal historic memorial to reopen on Saturday

रात में ताजमहल के दीदार का इंतजार खत्म, शनिवार को फिर से खुल जाएगा ऐतिहासिक स्मारक

कोविड-19 के चलते रात में दीदार के लिये एक साल से बंद ताजहमल को 21 अगस्त से फिर से खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : August 20, 2021/11:58 am IST

आगरा, 20 अगस्त (भाषा) TajHamal reopen on Saturday : कोविड-19 के चलते रात में दीदार के लिये एक साल से बंद ताजमहल को 21 अगस्त से फिर से खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सत्रह मार्च 2020 को पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान ताजमहल को रात में दीदार के लिये बंद कर दिया गया था। एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद् (आगरा सर्कल) वसंत कुमार स्वर्णकार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि 21, 23 और 24 अगस्त को रात्रि दर्शन की अनुमति दी जाएगी क्योंकि स्मारक हर सप्ताह शुक्रवार को बंद रहता है और रविवार को लॉकडाउन लागू है।

read more:  जीएमआर हवाई अड्डों के विस्तार, विकास पर 20,000 करोड़ रुपये खर्च कर रही है

TajHamal reopen on Saturday : उन्होंने कहा कि आगंतुकों के लिए तीन समय स्लॉट हैं। रात 8:30-9 बजे, 9-9:30 बजे और रात 9:30-10 बजे। उन्होंने कहा, ”उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्येक स्लॉट में 50 पर्यटकों को ताज के दीदार की अनुमति दी जाएगी।” कुमार ने कहा, ”आगरा में 22 माल रोड स्थित एएसआई कार्यालय के काउंटर से एक दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है।”

read more:  एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी में भारत के कम से कम 21 पदक पक्के

टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा के उपाध्यक्ष राजीव सक्सेना ने कहा कि यह एक अच्छा कदम है, लेकिन रविवार को लॉकडाउन और रात 10 बजे के बाद कर्फ्यू नहीं हटाए जाने तक इससे सप्ताहांत में आने वाले यात्री आकर्षित नहीं होंगे। उन्होंने कहा, ”पर्यटक शहर के रात्रि जीवन का आनंद लेना चाहते हैं। वे रात 10 बजे के बाद अपने होटलों में नहीं रहना चाहते।” सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड मोनिका शर्मा ने इस कदम की सराहना की और कहा कि यह आगरा के पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए आशा की किरण है।