One Rank One Pension

‘वन रैंक, वन पेंशन’ में संशोधन, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को मिलेगा लाभ, सीएम ने प्रधानमंत्री का जताया आभार

One Rank One Pension ‘वन रैंक, वन पेंशन’ में संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर योगी ने मोदी के प्रति जताया आभार

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 04:50 PM IST, Published Date : December 24, 2022/12:16 pm IST

One Rank, One Pension: लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से रक्षा बलों के कर्मियों एवं परिवार पेंशनधारकों के लिए ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (ओआरओपी) के प्रावधानों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा, ” केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ‘वन रैंक, वन पेंशन’ के तहत सशस्त्र बलों के कर्मियों/ परिवार पेंशनधारकों की पेंशन में अगले पुनरीक्षण को मिली मंजूरी अभिनंदनीय है।”

One Rank, One Pension: उन्होंने कहा, ” 25 लाख से अधिक पूर्व सैनिकों एवं उनके परिवारों को लाभान्वित करने वाले इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का हार्दिक आभार।” उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रक्षा बलों के कर्मियों एवं परिवार पेंशनधारकों के लिए ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (ओआरओपी) के प्रावधानों में संशोधन के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी । सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसका लाभ परिवार पेंशनधारकों के साथ युद्ध में शहीद होने वाले जवानों की विधवाओं एवं दिव्यांग पेंशन धारकों को भी मिलेगा । यह एक जुलाई 2019 से प्रभावी होगी।

One Rank, One Pension: प्रस्ताव में संशोधन के बाद सरकारी कोष पर हर साल 8450 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। इसके तहत जुलाई 2019 से जून 2022 तक की अवधि का एरियर या बकाया भी दिया जाएगा, जिसके मद में 23,638.07 करोड़ रुपए की राशि बनती है। जानकारी देते हुए मंत्री ठाकुर ने कहा कि इसका लाभ सभी रक्षाबलों से सेवानिवृत्‍त होने वाले और परिवार पेंशनधारकों को मिलेगा। इसका लाभ 4.52 लाख नए लाभार्थियों सहित सशस्त्र बलों के 25.13 लाख पेंशनधारकों एवं परिवार पेंशनधारकों को मिलेगा। गौरतलब है कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ‘वन रैंक, वन पेंशन’ के तहत रक्षाबलों के कार्मिकों/पारिवारिक पेंशनभोगियों की पेंशन में अगले पुनरीक्षण को मंजूरी दे दी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें