फलाहारी : लौकी का हलवा | Lauki ka Halwa Recipe

फलाहारी : लौकी का हलवा

फलाहारी : लौकी का हलवा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:07 PM IST, Published Date : October 15, 2018/10:51 am IST

वैसे तो लौकी के बहुत से आयटम बनते हैं लेकिन व्रत के लिए लौकी का आज हम हलवा बनाना सीखा रहे हैं।  लौकी का हलवा  बनाना बेहद आसान है और यह सभी को पसंद आता है। इसे दुधी हलवा भी कहते हैं। विशेषरूप से उत्‍तर भारत में दुधी रेसिपी  या घिया रेसिपी काफी प्रचलित हैं। 

आवश्यक सामग्री :

लौकी_Gourd – 01 किग्रा (पतली),

शक्कर_Sugar – 300 ग्राम,

मावा (खोया)_Mawa – 200 गाम,

देशी घी_Pure Ghee – 02 बड़े चम्मच,

काजू_Cashew – 02 बड़े चम्मच (महीन कतरे हुए),

किशमिश_Raisins – 02 बड़े चम्मच (डंठल तोड़ कर धुले हुए),

पिस्ता_Pistchios – 01 छोटा चम्मच (महीन कतरे हुए),

इलाइची_Green Cardamom – 05 (पिसी हुई)।

लौकी का हलवा बनाने की विधि :

लौकी हलवा बनाने के लिये सबसे पहले लौकी को छील कर धो लें और फिर उसे चारों ओर घुमा-घुमा कर कद्दूकस कर लें और बीज वाला हिस्सा अलग कर दें।

अब लौकी को कढ़ाई में डालें और मध्यम आंच पर पकाएं। दो-तीन मिनट के बाद लौकी में शक्‍कर मिला दें और उसे चलाते हुए पकाएं।कुछ ही समय में लौकी का पानी छूटने लगेगा। जब लौका का पानी छूट जाए, तो गैस की आंच तेज कर दें और पानी खत्म होने तक चलाते हुए पकाएं। जब लौका का सारा पानी समाप्त हो जाए, उसमें घी डाल दें और चलाते हुए भूनें। लगभग 5 मिनट तक लौकी को भूनने के बाद उसमें मावा (खोया) और किशमिश डाल दें और उसे चलाते रहें। लगभग 5-6 मिनट बाद गैस बंद कर दें और कढ़ाई में ऊपर से इलायची पाउडर छिडक दें।

लीजिए आपकी लौकी का हलवा बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका स्वादिष्ट लौकी हलवा  तैयार है। इसे गर्मा-गरम प्याले में निकालें और ऊपर से काजू और पिस्ता डाल कर सर्व करें। वैसे अगर आप चाहें, तो इसे फ्रिज में रख कर एक सप्ताह तक उपयोग में ला सकते हैं।

 

वेब डेस्क IBC24