मध्य गाजा में हवाई हमलों में 15 लोग मारे गये |

मध्य गाजा में हवाई हमलों में 15 लोग मारे गये

मध्य गाजा में हवाई हमलों में 15 लोग मारे गये

:   Modified Date:  January 26, 2024 / 09:25 PM IST, Published Date : January 26, 2024/9:25 pm IST

दीर अल-बलाह, 26 जनवरी (एपी) मध्य गाजा पट्टी में नुसीरात शहरी शरणार्थी शिविर पर रातभर किये गये इजराइली हवाई हमलों में पांच महीने के एक बच्चे समेत कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से मृतकों की संख्या 26,000 से अधिक हो गई है।

दक्षिणी गाजा में, इजराइली सेना खान यूनिस शहर में आगे बढ़ गई। इजराइली सेना ने शुक्रवार को तीन पड़ोसी क्षेत्रों और खान यूनिस शरणार्थी शिविर को खाली करने का आदेश दिया।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने गाजा में संघर्ष विराम का तत्काल आदेश देने से इनकार कर दिया, लेकिन इजराइल से जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए प्रयास करने को कहा।

मामला दाखिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका ने अदालत से इजराइल को अपना सैन्य अभियान रोकने का आदेश देने का आग्रह किया था।

शीर्ष अदालत ने कहा कि वह उस मामले को खारिज नहीं करेगी जिसमें इजराइल पर गाजा में नरसंहार का आरोप लगाया गया है।

अदालत ने इजराइल की उस अपील को भी खारिज कर दिया, जिसमें नरसंहार के आरोपों को खारिज किये जाने का अनुरोध किया गया था।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि युद्ध शुरू होने के बाद से मारे गए फलस्तीनी लोगों की संख्या 26,083 हो गई है, जबकि 64,487 फलस्तीनी घायल हुए हैं।

मंत्रालय ने मृतकों की संख्या में लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं किया है, लेकिन कहा है कि मारे गए लोगों में से लगभग दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटे में 183 लोगों की मौत हो गई और 377 अन्य घायल हो गये।

हमास आतंकवादियों द्वारा सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला किये जाने के बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर बड़े पैमाने पर हवाई और जमीनी हमले किये थे जिनमें लगभग 1,200 लोग मारे गये थे।

एपी

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)