युगांडा की राजधानी में इबोला के मामलों में चिंताजनक वृद्धि: रिपोर्ट |

युगांडा की राजधानी में इबोला के मामलों में चिंताजनक वृद्धि: रिपोर्ट

युगांडा की राजधानी में इबोला के मामलों में चिंताजनक वृद्धि: रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : October 24, 2022/3:12 pm IST

कंपाला, 24 अक्टूबर (एपी) युगांडा के अधिकारियों ने देश की राजधानी में इबोला के 11 और मामले दर्ज किए हैं। कंपाला महानगरीय क्षेत्र में नौ और लोग रविवार को इबोला वायरस से संक्रमित पाए गए जबकि शुक्रवार को दो अन्य लोग संक्रमित पाए गए थे। स्वास्थ्य मंत्री जेन रूथ एकेंग ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अफ्रीका में विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थिति का हवाला देते हुए पिछले हफ्ते कहा था कि युगांडा का इबोला प्रकोप ‘‘तेजी से बढ़ रहा है।’’ युगांडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 20 सितंबर से अब तक इबोला के 75 मामलों की पुष्टि की है, जिसमें 28 मौतें शामिल हैं, 19 उपचाराधीन मामले हैं।

आधिकारिक संख्या में वे लोग शामिल नहीं हैं जिनकी कंपाला से लगभग 150 किलोमीटर पश्चिम में एक कृषक समुदाय में प्रकोप की पुष्टि होने से पहले संभवतः इबोला से मौत हो गई थी। युगांडा में फैल रहे इबोला के सूडान स्वरूप के लिए कोई प्रमाणित टीका नहीं है।

अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, युगांडा के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार तक इबोला वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 1,800 से अधिक व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि की थी, इनमें से 747 उपचाराधीन मरीजों ने 21 दिन की अवधि पूरी कर ली है।

एपी सुरभि अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)