Bharat Biotech's vaccine | may soon get WHO approval up to

भारत बायोटेक की वैक्सीन को जल्द मिल सकती है WHO की मंजूरी, 78 प्रतिशत तक है प्रभावी

भारत बायोटेक के टीके को सितंबर मध्य तक डब्ल्यूएचओ की मंजूरी मिलने की उम्मीदBharat Biotech's vaccine may soon get WHO approval up to 78 percent effective

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : August 11, 2021/12:03 am IST

जिनेवा, 11 अगस्त ।  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि ‘भारत बायोटेक’ द्वारा भारत में बने कोविड-19 रोधी टीके को आपातकालीन मंजूरी देने पर अगले महीने निर्णय लिया जा सकता है। इस टीके को अभी तक किसी पश्चिमी देश की नियामक संस्था द्वारा मंजूरी नहीं मिली है।
Read More News:  फिर लगाया जाएगा लॉकडाउन? 20 अगस्त तक इस राज्य में आ सकते हैं 4.6 लाख मामले, केंद्र सरकार ने दी जानकारी

डब्ल्यूएचओ की ‘टीके के लिए सहायक महानिदेशक’ डॉ मरियंगेला सिमाओ ने कहा कि भारत बायोटेक के टीके के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी की समीक्षा “थोड़ी बेहतर” है और उम्मीद है कि सितंबर मध्य तक अधिकारी किसी नतीजे पर पहुंच जाएंगे।

Read More News: महाकाल मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान निकला 1000 साल पुराना शिवलिंग, पुरातत्व विशेषज्ञों ने बताया परमारकालीन शिवलिंग

इस टीके पर कुछ अध्ययन प्रकाशित हुए हैं। भारत के किसी अनुसंधानकर्ता ने टीके पर कोई उन्नत शोध प्रकाशित नहीं किया है। इस टीके को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। भारत के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह टीका 78 प्रतिशत तक प्रभावी है।