भारतवंशी मंत्री मातृत्व अवकाश के बाद ब्रिटेन के मंत्रिमंडल में कार्य पर लौटीं

भारतवंशी मंत्री मातृत्व अवकाश के बाद ब्रिटेन के मंत्रिमंडल में कार्य पर लौटीं

Edited By: , September 15, 2021 / 12:10 PM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 11 सितंबर (भाषा) ब्रिटेन में भारतीय मूल की मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने मातृत्व अवकाश खत्म होने के बाद अटॉर्नी जनरल का पदभार फिर से संभाल लिया है।

महिला मंत्रियों के लिए मातृत्व अवकाश के प्रावधान के बाद ब्रेवरमैन ऐसी पहली कैबिनेट मंत्री बन गईं, जो इस छुट्टी पर गईं। ब्रिटेन की सरकार में सबसे वरिष्ठ विधि अधिकारी 41 वर्षीय ब्रेवरमैन अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने के लिए छह महीने के अवकाश के बाद फिर से काम पर लौटीं हैं।

‘द डेली टेलीग्राफ’ अखबार के मुताबिक ब्रेवरमैन ने इस सप्ताह प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल की बैठक में डिजिटल तरीके से शिरकत की। औपचारिक तौर पर वह अगले सप्ताह कार्यभार संभालेंगी। ब्रेवरमैन की अनुपस्थिति में सॉलिसिटर जनरल माइकल एलिस उनका कामकाज देख रहे थे और एलिस के स्थान पर जेल मंत्री लूसी फ्रेजर कार्यरत थीं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को पुष्टि की कि एलिस और फ्रेजर अब अपने पूर्व के विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

मंत्रियों को मातृत्व अवकाश और अन्य भत्ता संबंधी विधेयक के पारित होने के बाद ब्रेवरमैन कैबिनेट स्तर की ऐसी पहली मंत्री बन गईं जिन्होंने मातृत्व अवकाश लिया। नए कानून के बाद महिला मंत्री मातृत्व अवकाश पर जा सकती हैं लेकिन इससे पहले यह विषय प्रधानमंत्री के विवेकाधीन था।

विपक्ष ने भी इस कानून का समर्थन किया था। लेबर पार्टी के नेता केर स्टार्मर ने कहा कि बहुत पहले देश में इसकी शुरुआत हो जानी चाहिए थी। ब्रिटेन में महिला कर्मचारियों को 52 सप्ताह का मातृत्व अवकाश मिलता है। पितृत्व अवकाश नियमों के तहत, पिता दो सप्ताह की वैधानिक छुट्टी ले सकते हैं और माता-पिता के लिए साझा छुट्टी की भी गुंजाइश है।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश