बोरिस जॉनसन ने कोरोना दावतों में नियम तोड़ने के मामले में गवाही देनी शुरू की |

बोरिस जॉनसन ने कोरोना दावतों में नियम तोड़ने के मामले में गवाही देनी शुरू की

बोरिस जॉनसन ने कोरोना दावतों में नियम तोड़ने के मामले में गवाही देनी शुरू की

:   Modified Date:  March 22, 2023 / 10:32 PM IST, Published Date : March 22, 2023/10:32 pm IST

लंदन, 22 मार्च (एपी) ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को इस बारे में एक महत्वपूर्ण सुनवाई में गवाही देनी शुरू की कि क्या उन्होंने लॉकडाउन के समय दावतों को लेकर संसद को गुमराह किया था।

जॉनसन ने जानबूझकर झूठ बोलने की बात से इनकार किया, लेकिन यदि ऐसा पाया गया तो वह संसद में निलंबन का सामना कर सकते हैं या उनकी सदस्यता भी जा सकती है।

हाउस ऑफ कॉमन्स की मानक समिति जॉनसन से कोरोना वायरस महामारी के दौरान सरकारी भवनों में नियम तोड़ते हुए पार्टी करने के बारे में उनके बयानों को लेकर सवाल पूछ रही है।

उन्होंने समिति के समक्ष बाइबल की शपथ लेने के बाद कहा, ‘‘सरकार का नियम तोड़कर आयोजन करना गलत था और मुझे इसका बहुत अफसोस है।’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘मैंने सदन के सामने झूठ नहीं बोला था।’’

जॉनसन ने स्वीकार किया कि उनके ये दावे झूठे साबित हुए कि हर समय नियमों का पालन किया गया, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी जानबूझकर संसद को गुमराह नहीं किया।

यदि हाउस ऑफ कॉमन्स की विशेषाधिकार समिति इस नतीजे पर पहुंचती है कि जॉनसन ने जान-बूझकर झूठ बोला तो उन्हें संसद से निलंबित किया जा सकता है या उनकी सदस्यता भी जा सकती है।

इससे 58-वर्षीय नेता की एक बार फिर राजनीति में वापसी की उम्मीद खत्म हो जाएगी। जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी ने 2019 में जीत हासिल की थी, लेकिन धन, आचरण और फैसलों को लेकर आरोप लगने के बाद जुलाई 2022 में उनकी ही पार्टी ने उन्हें हटने पर मजबूर कर दिया था।

एपी वैभव सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers