अमेरिका में पर्यटन या व्यापार वीजा पर रहते समय नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है: संघीय एजेंसी |

अमेरिका में पर्यटन या व्यापार वीजा पर रहते समय नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है: संघीय एजेंसी

अमेरिका में पर्यटन या व्यापार वीजा पर रहते समय नौकरी के लिए आवेदन किया जा सकता है: संघीय एजेंसी

:   Modified Date:  March 23, 2023 / 04:43 PM IST, Published Date : March 23, 2023/4:43 pm IST

( ललित के. झा)

वाशिंगटन, 23 मार्च (भाषा) अमेरिका की एक संघीय एजेंसी ने बुधवार को कहा कि व्यापार या पर्यटक वीजा बी-1, बी-2 पर देश में रहने वाला व्यक्ति नयी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकता है और साक्षात्कार भी दे सकता है।

एजेंसी ने साथ ही यह भी कहा कि संभावित कर्मचारियों को नयी नौकरी शुरू करने से पहले अपनी वीजा स्थिति में बदलाव सुनिश्चित करना होगा।

‘‘अमेरिकी नागरिक एवं आव्रजन सेवाएं’’ (यूएससीआईएस) ने एक पत्र और सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि जब गैर-आप्रवासी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाता है, तो उन्हें अपने विकल्पों के बारे में पता नहीं होता और कुछ मामलों में, गलत तरीके से वे यह मान लेते हैं कि उनके पास 60 दिन के अंदर देश छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

अधिकतम 60-दिन की यह मोहलत अवधि रोजगार की समाप्ति के अगले दिन से शुरू होती है।

जब किसी गैर-आप्रवासी कर्मचारी का रोजगार स्वेच्छा से या अनैच्छिक रूप से समाप्त हो जाता है, तो वह आम तौर पर अमेरिका में अधिकृत तौर पर रहने का पात्र बनने के लिए कई विकल्प आजमा सकता है, जिनमें गैर आप्रवासी वीजा स्थिति में बदलाव, स्थिति का समायोजन आदि शामिल है।

एजेंसी ने कहा, ‘अगर 60 दिन के अंदर कोई विकल्प आजमा लिया जाता है, तो वह व्यक्ति 60 दिन से ज्यादा अमेरिका में रह सकता है, भले ही वह अपनी पिछली गैर-आप्रवासी वीजा स्थिति खो दे।’

यदि कर्मचारी इन 60 दिन के अंदर कोई विकल्प नहीं आजमाता, तो उसे और उसके आश्रितों को 60 दिन के अंदर या उनकी अधिकृत वैधता अवधि समाप्त होने पर अमेरिका छोड़ना होता है।

एजेंसी ने ट्वीट किया, ‘कई लोगों ने पूछा है कि क्या वे बी1 या बी2 वीजा के दौरान नयी नौकरी की तलाश कर सकते हैं। इसका उत्तर है, हां। बी1 या बी2 वीजा के दौरान रोजगार की तलाश और किसी पद के लिए साक्षात्कार की अनुमति है।”

भाषा

जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers