कनाडाई पुलिस ने ओटावा में संसद की आसपास की सड़कों को कब्जे में लिया |

कनाडाई पुलिस ने ओटावा में संसद की आसपास की सड़कों को कब्जे में लिया

कनाडाई पुलिस ने ओटावा में संसद की आसपास की सड़कों को कब्जे में लिया

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : February 20, 2022/12:14 pm IST

Canadian police seize the streets; ओटावा, 20 फरवरी (एपी) कनाडा की राजधानी ओटावा में शनिवार को सैकड़ों पुलिसकर्मियों ने संसद की आसपास की सड़कों को अपने कब्जे में ले लिया और इसी के साथ तीन हफ्तों तक चला प्रदर्शन खत्म होते दिखायी दे रहा है।

देश की कोविड-19 संबंधी पाबंदियों और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की नीतियों से गुस्साएं प्रदर्शनकारी देश के इतिहास के सबसे बड़े पुलिस अभियान के कारण पीछे हट गए। पुलिस प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर रही है और उनके ट्रकों को हटा रही है।

ओटावा में अंतरिम पुलिस प्रमुख स्टीव बेल ने कहा कि कुछ छोटे प्रदर्शन जारी हैं लेकिन ‘‘यह अवैध कब्जा खत्म हो गया है। हम पूरी तरह खत्म होने तक अपना अभियान जारी रखेंगे’’।

कुछ प्रदर्शनकारियों ने ओटावा की गलियों में ही रहने का आह्वान किया है जबकि प्रदर्शन के एक प्रमुख आयोजक ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने ‘‘शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन वापस लेने का फैसला लिया है।’’

बेल ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को 170 लोगों को गिरफ्तार किया गया तथा हथियार बरामद होने के कारण कई जांच शुरू की गयी हैं।

शनिवार दोपहर तक प्रदर्शनकारी पार्लियामेंट हिल के सामने की सड़क से चले गए थे, यहां पर कई सरकारी कार्यालय स्थित है जिनमें संसद की इमारतें भी शामिल हैं।

कनाडाई प्राधिकारियों ने बताया कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों से जुड़े 76 बैंक खातों को जब्त करने के लिए आपात शक्तियों का इस्तेमाल किया है। शनिवार को उन्होंने प्रदर्शनकारियों को आने से रोकने के लिए क्यूबेक से देश की राजधानी को जोड़ने वाले एक पुल को भी बंद कर दिया।

एपी गोला शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers