चीन ने कोविड-19 की उत्पत्ति से संबंधित जांच निष्कर्ष को रेखांकित किया | China outlines investigation conclusion concerning origin of Covid-19

चीन ने कोविड-19 की उत्पत्ति से संबंधित जांच निष्कर्ष को रेखांकित किया

चीन ने कोविड-19 की उत्पत्ति से संबंधित जांच निष्कर्ष को रेखांकित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : March 26, 2021/2:34 pm IST

बीजिंग, 26 मार्च (एपी) चीन के अधिकारियों ने कोविड-19 की उत्पत्ति से संबंधित विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट जारी होने से पहले शुक्रवार को राजनयिकों को इस संबंध में चल रहे एक शोध के बारे में जानकारी दी।

इसे डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट आने से पहले चीन द्वारा सफाई पेश किये जाने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। महामारी की उत्पत्ति राजनयिक विवाद की वजह बना हुआ है। अमेरिका तथा अन्य देशों ने चीन के प्रभाव तथा जांच की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए हैं जबकि कम्युनिस्ट देश का आरोप है कि वैज्ञानिक शोध का राजनीतिकरण किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय के अधिकारी यांग ताओ ने कहा, ”हमारा उद्देश्य खुलापन और पारदर्शिता दर्शाना है। चीन ने पारदर्शी तरीके से महामारी से जंग लड़ी है और कुछ भी छिपाया नहीं है।”

डब्ल्यूएचओ की अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम ने इस वर्ष की शुरुआत में चीन के वुहान की यात्रा की थी। मध्य चीन के वुहान में ही 2019 के अंत में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। टीम की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

एपी

जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers