डिफेंस जाेन में घुसे चीनी फाइटर जेट, इस छोटे से देश ने दिया मुंहतोड़ जवाब | Chinese fighter jets entered the defense zone, this small country gave a befitting reply

डिफेंस जाेन में घुसे चीनी फाइटर जेट, इस छोटे से देश ने दिया मुंहतोड़ जवाब

डिफेंस जाेन में घुसे चीनी फाइटर जेट, इस छोटे से देश ने दिया मुंहतोड़ जवाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : October 2, 2021/9:07 pm IST

ताइपे। ताइवान के डिफेंस जोन में चीनी एयरफोर्स (china air force) के घुस आने पर ताइवान सरकार ने सख्त गुस्से का इजहार किया है, चीन ने नेशनल डे पर शक्ति प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार और शनिवार की अलसुबह ताइवान की हवाई रक्षा सीमा में 38 फाइटर जेट (Chinese Fighter jets) भेज दिए थे।

read more:गांधी उनकी प्रॉपर्टी है ये गलतफहमी कांग्रेसियों को निकाल देना चाहिए, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बड़ा बयान
चीन की ओर से दो चरणों में की गई यह अब तक की सबसे बड़ी घुसपैठ थी, इसके जवाब में ताइवान की एयरफोर्स भी हरकत में आ गई, उसने चीन को करारा जवाब देने के लिए अपने फाइटर जेट दौड़ा दिए। चीन दादागिरी दिखाते हुए ताइवान की सीमा के पास पिछले डेढ़ साल से लगातार हवाई घुसपैठ कर रहा है, ताइवान के प्रधानमंत्री सु त्सेंग-चेंग ने शनिवार सुबह कहा कि चीन जानबूझकर सैन्य आक्रमण में लगा हुआ है और क्षेत्रीय शांति को नुकसान पहुंचा रहा है।

read more:महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर राष्ट्र ने दी श्रद्धांजलि
चीन के ये फाइटर जेट अक्‍सर ताइवान के नियंत्रण वाले प्रतास द्वीप समूह के हवाई रक्षा क्षेत्र के नजदीक से गुजरते रहते हैं, ताइवानी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक चीन ने 18 जे-16, चार सुखोई-30 विमान और दो परमाणु बम गिराने में सक्षम एच-6 बॉम्‍बर भेजे थे, इसके अलावा एक ऐंटी सबमरीन एयरक्राफ्ट भी चीनी बेड़े में शामिल था, इसके जवाब में ताइवान ने भी अपने लड़ाकू विमानों को दौड़ाया।

read more:ब्रिटेन ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श को अद्यतन किया
ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इसके बाद शनिवार की अलसुबह को चीन ने 13 फाइटर जेट एक बार फिर से ताइवान हवाई रक्षा क्षेत्र से गुजरे, इसमें 10 जे-16, 2 एच-6 बॉम्‍बर और एक अर्ली वॉर्निंग एयरक्राफ्ट भी इसमें शामिल था, उसने कहा कि ताइवान के लड़ाकू विमानों ने चीनी विमानों को चेतावनी दी, वहीं, मिसाइलों को चीनी विमानों की निगरानी के लिए तैनात किया गया था।