पश्चिम एशिया की यात्रा पर गए चीनी राष्ट्रपति शी ने सऊदी के महल में शाही परिवार से मुलाकात की |

पश्चिम एशिया की यात्रा पर गए चीनी राष्ट्रपति शी ने सऊदी के महल में शाही परिवार से मुलाकात की

पश्चिम एशिया की यात्रा पर गए चीनी राष्ट्रपति शी ने सऊदी के महल में शाही परिवार से मुलाकात की

:   Modified Date:  December 8, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : December 8, 2022/7:55 pm IST

दुबई, आठ दिसंबर (एपी) चीन के नेता शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को सऊदी अरब के शाह और क्राउन प्रिंस से उनके शाही महल में मुलाकात की। इस मुलाकात का मकसद यूक्रेन में युद्ध के मद्देनजर रूस पर बढ़ते प्रतिबंध के कारण अपने देश की ऊर्जा आपूर्ति के लिए अहम क्षेत्र से संबंध को मजबूत करना था।

शी रियाद में अल यामामा पैलेस पहुंचे, जहां शाह के उत्तराधिकारी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उनका स्वागत किया, जो आने वाले दशकों में तेल-समृद्ध राज्य पर शासन करने के लिए तैयार हैं। शी ने क्राउन प्रिंस से हाथ मिलाया।

यह तत्काल स्पष्ट नहीं है कि दोनों की चर्चा किस बात पर केंद्रित थी, हालांकि ‘अल रियाद’ अखबार द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, शी ने कहा, ‘‘चीन और अरब देशों के बीच आदान-प्रदान की परंपरा 2,000 साल से अधिक पुरानी है।’’

इस लेख में इस्लाम के पैगम्बर मुहम्मद की एक कहावत भी उद्धृत की गई है: ‘‘ज्ञान की तलाश करो, भले ही तुम्हें चीन तक जाना पड़े।’’ लेख में लिखा है, ‘‘अरब के लोग स्वतंत्रता को महत्व देते हैं, बाहरी हस्तक्षेप का विरोध करते हैं, सत्ता की राजनीति और मनमानी के खिलाफ खड़े होते हैं और हमेशा प्रगति करना चाहते हैं।’’

उन्होंने यह भी कहा कि खाड़ी सहयोग परिषद के देश बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात, ‘‘विश्व अर्थव्यवस्था के लिए एक ऊर्जा टैंक’’ के रूप में काम करते हैं। चीन दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का आयातक देश है और सऊदी तेल पर बहुत अधिक निर्भर है, जो राष्ट्र को सालाना अरबों डॉलर मुहैया करता है।

खाड़ी अरब देश अपनी विदेश नीति को फिर से जांचने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि अमेरिका अपना ध्यान दुनिया में कहीं और केंद्रित कर रहा है।

एपी सुरभि अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)