टीएचई इम्पैक्ट रैंकिंग 2023 में कोयम्बटूर का अमृता विश्व विद्यापीठम भारत में शीर्ष स्थान पर |

टीएचई इम्पैक्ट रैंकिंग 2023 में कोयम्बटूर का अमृता विश्व विद्यापीठम भारत में शीर्ष स्थान पर

टीएचई इम्पैक्ट रैंकिंग 2023 में कोयम्बटूर का अमृता विश्व विद्यापीठम भारत में शीर्ष स्थान पर

:   Modified Date:  June 1, 2023 / 06:37 PM IST, Published Date : June 1, 2023/6:37 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, एक जून (भाषा) कोयम्बटूर में अमृता विश्व विद्यापीठम बृहस्पतिवार को जारी ‘टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) इम्पैक्ट रैंकिंग 2023’ में भारत के लिए सर्वोच्च स्थान रखने वाले विश्वविद्यालय के रूप में सामने आया है।

यह बड़ी वैश्विक चुनौतियों से निपटने वाले संस्थानों के मामले में दुनिया में 52वें स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया में वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय, ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय और कनाडा में क्वींस विश्वविद्यालय, तमिलनाडु के कोयम्बटूर में अमृता विश्व विद्यापीठम संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने की दिशा में अपने प्रयासों के लिए शीर्ष स्थान पर हैं।

शीर्ष 300 में अन्य भारतीय विश्वविद्यालयों में पंजाब में लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय शामिल हैं, जिन्हें 101 और 200 के बीच स्थान दिया गया है; हिमाचल प्रदेश में शूलिनी जैव प्रौद्योगिकी और प्रबंधन विज्ञान विश्वविद्यालय को 101 और 200 के बीच की रैंक दी गई और ओडिशा में केआईआईटी विश्वविद्यालय को 201 और 300 के बीच की रैंक दी गई है।

टीएचई के अधिकारी फिल बैटी ने कहा, ‘‘यह देखना बहुत अच्छा है कि भारतीय विश्वविद्यालय कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ‘टाइम्स हायर एजुकेशन इंपैक्ट रैंकिंग’ को अब पांच वर्ष हो गये हैं और खुद को दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक के रूप में स्थापित कर रही है।’’

व्यक्तिगत एसडीजी के लिए, भारत एसडीजी पांच – लैंगिक समानता – के लिए शीर्ष पर दिखाई देता है, जिसमें मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी चौथे स्थान पर है।

भारत में एसडीजी 7- सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा- में शीर्ष 100 में सबसे अधिक विश्वविद्यालय हैं। इसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी छठे स्थान पर स्थान पर है, सविता चिकित्सा एवं तकनीकी विज्ञान संस्थान 18वें स्थान पर है, चितकारा विश्वविद्यालय संयुक्त 40वें स्थान पर, शूलिनी जैव प्रौद्योगिकी और प्रबंधन विज्ञान विश्वविद्यालय संयुक्त रूप से 43वें और लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय 77वें स्थान पर है।

टीएचई विश्लेषण के अनुसार, भारत एसडीजी 4 – गुणवत्तापूर्ण शिक्षा- के लिए भी आगे है। अमृता विश्व विद्यापीठम नौवें स्थान और मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी 25वें स्थान पर है।

भारत के तीन विश्वविद्यालय एसडीजी 3- बेहतर स्वास्थ्य- के लिए शीर्ष 100 में शामिल हैं। जेएसएस उच्च शिक्षा एवं अनुसन्धान अकादमी संयुक्त रूप से 16वें स्थान पर है, अमृता विश्व विद्यापीठम 23वें स्थान पर है और श्री रामचंद्र उच्च शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संयुक्त रूप से 83वें स्थान पर है।

भाषा देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers