कोरोना वायरस के कारण बेथलहम और अन्य स्थानों पर क्रिसमस का उत्साह फीका हुआ | Corona virus causes Christmas excitement to fade in Bethlehem and else places

कोरोना वायरस के कारण बेथलहम और अन्य स्थानों पर क्रिसमस का उत्साह फीका हुआ

कोरोना वायरस के कारण बेथलहम और अन्य स्थानों पर क्रिसमस का उत्साह फीका हुआ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : December 24, 2020/2:05 pm IST

बेथलहम, 24 दिसंबर (एपी) बेथलहम में बृहस्पतिवार को अनेक बैंड ने उत्साह के साथ परेड निकाली लेकिन जीसस के जन्मस्थान पर क्रिसमस की पूर्व संध्या के समारोहों की चमक कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों की वजह से फीकी हो गयी और कुछ ही लोग परेड देखने पहुंचे।

दुनियाभर में ऐसा ही नजारा देखने को मिला जहां पारिवारिक आयोजन और सामूहिक प्रार्थना सभाएं छोटे स्तर पर आयोजित हुईं या उन्हें निरस्त कर दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया में लोगों को सामाजिक दूरी रखते हुए चर्च में प्रार्थना सभाओं में भाग लेने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने पड़े।

इटली में कर्फ्यू लगने से कुछ घंटे पहले पोप फ्रांसिस वेटिकन में प्रार्थना सभा में भाग लेने वाले हैं जहां लगभग नहीं के बराबर लोग होंगे।

यूरोप में अन्य स्थानों पर भी समारोह निरस्त कर दिये गये हैं या उन्हें छोटे स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। क्योंकि पूरे महाद्वीप में वायरस के नये प्रकार के सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़ गये हैं।

क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर ब्रिटेन के डोवर बंदरगाह पर हजारों ट्रक चालक और यात्री जाम में फंस गये। कोरोना वायरस की जांच की धीमी रफ्तार की वजह से यह स्थिति बनी।

बेथलहम में अधिकारियों ने खराब स्थिति के मद्देनजर आयोजनों के लिए काफी कोशिश की।

मेयर एंटोन सलमान ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस की वजह से तथा पर्यटन की कमी के कारण सभी तरह के अवरोधों और चुनौतियों के बावजूद बेथलहम शहर अब भी उम्मीद के साथ भविष्य को देख रहा है और हरसंभव मानवीय तथा धार्मिक मायनों में क्रिसमस मनाएगा।’’

क्रिसमस मनाने के लिए हजारों विदेशी पर्यटक बेथलहम आते हैं लेकिन इजराइल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बंद होने से इस साल विदेशी लोग नहीं आ सके हैं।

एपी वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)