Former President Donald Trump arrested after surrender

सरेंडर के बाद डोनाल्ड ट्रंप गिरफ्तार, पूर्व राष्ट्रपति ने खुद को बताया निर्दोष

Donald Trump Secret Document Case: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सीक्रेट डॉक्यूमेंट मामले में मंगलवार को आरोपों का सामना करने के लिए मियामी

Edited By :   Modified Date:  June 14, 2023 / 07:45 AM IST, Published Date : June 14, 2023/6:46 am IST

नई दिल्ली : Donald Trump Secret Document Case: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सीक्रेट डॉक्यूमेंट मामले में मंगलवार को आरोपों का सामना करने के लिए मियामी संघीय अदालत पहुंचे थे, जहां उन्होंने सरेंडर कर दिया। आत्मसमर्पण के बाद ट्रंप को गिरफ्तार किया गया, हालांकि करीब 45 मिनट तक चली सुनवाई के बाद उन्हें कोर्ट से सशर्त रिहाई मिल गई। सुनवाई के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने सीक्रेट डॉक्यूमेंट मामले में खुद को निर्दोष बताया और कहा कि यह पूरा मामला राजनीति से प्रेरित है।

यह भी पढ़ें : अनियंत्रित होकर घर में घुसा तेज रफ्तार ट्रक, कई वाहनों को रौंदा 

राजनीति से प्रेरित हैं आरोप: ट्रंप

Donald Trump Secret Document Case: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के राजनीतिक कदम के रूप में पेश करने की कोशिश की है। ट्रंप अगले साल राष्ट्रपति के चुनाव में जो बाइडेन के खिलाफ रिपब्लिकन पार्टी की ओर से एक सशक्त दावेदार हैं। मियामी कोर्ट में सुनवाई के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया और कहा कि उन्होंने कोई भी गलत काम नहीं किया।

यह भी पढ़ें : ‘सम्मेलनों’ की पूर्णाहुति.. क्या तय हुई रणनीति? क्या अपनी रणनीति से पिछली जीत को रिपीट कर पाएगी कांग्रेस? 

इन शर्तों पर ट्रंप को कोर्ट से मिली रिहाई

Donald Trump Secret Document Case: डोनाल्ड ट्रंप को सीक्रेट डॉक्यूमेंट मामले में मियामी संघीय अदालत से भले ही रिहाई मिल गई है, लेकिन उनको कुछ शर्तों और नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। अमेरिकी मीडिया सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट ने ट्रंप से ना ही पासपोर्ट जमा करने के लिए कहा और ना ही उनकी यात्राओं पर किसी तरह का प्रतिबंध लगाया, लेकिन कोर्ट ने ट्रंप को अपने सहयोगी वॉल्ट नौटा से बात करने पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें : सन्नाटे में सतपुड़ा.. शोर मचाती सियासत! आग बुझाने में 14 घंटे से ज्यादा क्यों लगे, क्या साजिशन लगाई गई सतपुड़ा भवन में आग? 

डोनाल्ड ट्रंप पर हैं ये आरोप

Donald Trump Secret Document Case: डोनाल्ड ट्रंप पर सात आपराधिक आरोप लगाए गए हैं, इसमें न्याय में बाधा डालने की साजिश और दस्तावेजों को जानबूझकर अपने साथ ले जाना शामिल है। ट्रंप आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। उन पर अपने एक अफेयर को छुपाने के लिए पोर्न एक्ट्रेस को धन देने का आरोप है। साल 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव डोनाल्ड ट्रंप की कानूनी परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं और वह पहले ही एक कॉलमिस्ट के खिलाफ मानहानि का मुकदमा हार चुके हैं। इसके साथ ही वह 6 जनवरी, 2021 को अमेरिकी कांग्रेस पर हमले में भी जांच का सामना कर रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें