यूरोपीय संघ ने हवाई यात्रियों के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त की |

यूरोपीय संघ ने हवाई यात्रियों के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त की

यूरोपीय संघ ने हवाई यात्रियों के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : May 11, 2022/5:23 pm IST

बर्लिन, 11 मई (एपी) यूरोपीय संघ ने कोरोना वायरस संबंधी पाबंदियों में ढील के बीच अगले सप्ताह से हवाई अड्डों और विमानों में मास्क पहनने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (ईएएसए) ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यूरोपीय रोग रोकथाम एवं नियंत्रण केंद्र के साथ किया गया संयुक्त निर्णय यात्रियों और विमान चालक दल के सदस्यों के लिए हवाई यात्रा को सामान्य बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

दोनों एजेंसियों ने संयुक्त बयान में कहा कि नये दिशानिर्देशों में ‘‘महामारी से संबंधित ताजा घटनाक्रम, विशेष रूप से टीकाकरण के स्तर और प्राकृतिक रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता बनने जैसे विषयों को, साथ ही अनेक यूरोपीय देशों में पाबंदियों में ढील पर ध्यान दिया गया है।’’

ईएएसए के कार्यकारी निदेशक पैट्रिक कहा ने कहा, ‘‘हालांकि यात्रियों को जिम्मेदाराना बर्ताव करना चाहिए और अपने आसपास मौजूद दूसरे लोगों की पसंद का ख्याल रखना चाहिए। किसी यात्री को यदि खांसी और छींक आ रही है तो उसे पास बैठे अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए मास्क पहनने के बारे में जरूर सोचना चाहिए।’’

नयी सिफारिशें 16 मई से प्रभाव में आएंगी, लेकिन विमानन कंपनियां मास्क पहनने का नियम उसके बाद भी जारी रख सकती हैं, यदि वे उन स्थानों से उड़ान भर रही हैं या उनके विमान वहां जा रहे हैं जहां नियम अलग हैं।

यूरोपीय रोग रोकथाम एवं नियंत्रण केंद्र की निदेशक एंड्रिया एमन ने कहा कि हाथ धोने और एक निश्चित दूरी बनाकर रखने का ध्यान अब भी रखना होगा।

एपी वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)