Experts found virus to eliminate cancer, trial done on humans, this result

कैंसर को खत्म करने विशेषज्ञों ने ढूंढा वायरस, इंसान पर किया गया ट्रायल, सामने आया ये परिणाम

Experts found virus to eliminate cancer : कैंसर एक जानलेवा बिमारी है। यह बिमारी एक बार जिसे हो जाए उसको बहुत सी परेशानियों का सामना करना

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : May 25, 2022/6:59 pm IST

नई दिल्ली। Experts found virus to eliminate cancer : कैंसर एक जानलेवा बिमारी है। यह बिमारी एक बार जिसे हो जाए उसको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। विशेषज्ञों ने एक ऐसा वायरस ढूंढ निकाला है जो कैंसर को खत्म करने में मदद करेगा। डॉक्टरों ने इंसानी शरीर से कैंसर को खत्म के लिए इलाज ढूंढ लिया है। डॉक्टरों ने इसका ट्रायल भी कर लिया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

यह भी पढ़े :

क्लीनिकल ट्रायल में इंसान को दिया गया इंजेक्शन

Experts found virus to eliminate cancer : दरअसल, डॉक्टर्स ने क्लीनिकल ट्रायल करते हुए एक इंसान को एक वायरस का एक इंजेक्शन दिया है, जिसका उद्देश्य शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारना है। यह वायरस जानवरों पर सकारात्मक परिणाम दिखा चुका है। रिसर्च के मुताबिक, इस इलाज को ऑनकोलिटिक वायरस थेरेपी कहा जाता है।

ऑनकोलिटिक वायरस इम्यूनोथेरेपी का एक रूप है, जो कैंसर कोशिकाओं को संक्रमित और नष्ट करने के लिए वायरस का उपयोग करता है। विशेषज्ञों ने नोट किया है कि वायरस हमारी कोशिकाओं को संक्रमित करते हैं और फिर कोशिका की आनुवंशिकडॉक्टरों मशीनरी का उपयोग दोहराने के लिए करते हैं।

यह भी पढ़े :

किलिंग वायरस को दिया गया नाम

Experts found virus to eliminate cancer : इस नए कैंसर किलिंग वायरस को वैक्सिनिया के नाम से जाना जाता है। इसको कैंसर कोशिकाओं को मारने और स्वस्थ कोशिकाओं से बचने के लिए डिजाइन किया गया है। न्यूजवीक की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि इस ट्रायल को पूरा होने के लिए अभी लगभग दो वर्ष लगेंगे। इसके तहत पूरे अमेरिका में 100 कैंसर रोगियों पर परीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़े :

कैंसर पर रिसर्च करने वाली कंपनी Imugene Limited के अनुसार, यह इलाज कैंसर के खिलाफ लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मदद कर सकता है। बता दें कि यह कंपनी ही वायरस वैक्सिनिया का विकास कर रही है. इसका पूरा नाम CF33-hNIS VAXINIA है। यूरेकअलर्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्यूमर के खिलाफ इस ऑनकोलिटिक वायरस थेरेपी ट्रायल के लिए पहले चरण से विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह वायरस कैंसर के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है।