तेहरान के पास रिफाइनरी में लगी आग बुझाई गयी | Fire at refinery near Tehran extinguished

तेहरान के पास रिफाइनरी में लगी आग बुझाई गयी

तेहरान के पास रिफाइनरी में लगी आग बुझाई गयी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : June 3, 2021/2:22 pm IST

तेहरान, तीन जून (एपी) ईरान की राजधानी के पास स्थित एक तेल रिफाइनरी में बुधवार को लगी आग को 20 घंटे से अधिक समय बाद बृहस्पतिवार को बुझा लिया गया। एक समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी।

अर्द्ध सरकारी इसना एजेंसी ने देश के उप तेल मंत्री अलीरजा सादिकाबादी के हवाले से बताया कि पहले आग पर पूरी तरह काबू पाया गया फिर स्थिति को नियंत्रण में किया गया।

उन्होंने दमकल विभाग का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ‘‘दमकल कर्मियों के साहसिक काम की वजह से आग पूरी तरह बुझाई जा सकी और आग की लपटों को पास के दूसरे टैंकों तक फैलने से रोक लिया गया।’’

तेहरान के दक्षिणी हिस्से में स्थित सरकारी तोंदगूयान पेट्रोकेमिकल कंपनी में बुधवार की रात आग लगी थी।

तेल मंत्रालय की शना समाचार एजेंसी ने बताया कि रिफाइनरी के दो वेस्ट टैंक में रिसाव के कारण आग लगी। शुरुआत में अधिकारियों ने आशंका जताई थी कि आग लगने से रिफाइनरी की तरल पेट्रोलियम गैस पाइपलाइन प्रभावित हुई है।

तेहरान दमकल विभाग के प्रवक्ता जलाल मालिकी ने सरकारी टेलीविजन चैनल को बताया कि आग बुझाने के अभियान में 10 दमकल केंद्रों ने भाग लिया जिनके 60 भारी वाहनों तथा 180 से अधिक दमकल कर्मी इस काम में शामिल हुए।

तेहरान की आपात चिकित्सा सेवा के प्रमुख पैमान सबरियान ने कहा कि घटना में 11 लोग घायल हो गये जिनमें से चार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ईरान के तेल मंत्री बिजन जांगनेह रात को ही मौके पर पहुंचे थे। उधर, आपूर्ति बाधित नहीं होने के सरकार के आश्वासन के बावजूद बृहस्पतिवार (इस्लामी गणराज्य के सप्ताहांत का पहला दिन) सुबह से ही लोग गैसोलिन के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े दिखे।

सना ने रिफाइनरी के प्रवक्ता शाकिर खाफेई के हवाले से बताया कि प्रशासन को आशा है कि ईंधन समाप्त होने के बाद आग खुद-ब-खुद बुझ जाएगी।

एपी वैभव पवनेश

पवनेश शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers