अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय मूल की पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को सम्मानित किया गया |

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय मूल की पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को सम्मानित किया गया

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय मूल की पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को सम्मानित किया गया

:   Modified Date:  March 13, 2023 / 11:20 AM IST, Published Date : March 13, 2023/11:20 am IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क (अमेरिका), 13 मार्च (भाषा) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भारतीय समुदाय के एक प्रमुख संगठन ने यहां भारतीय मूल की पांच प्रतिष्ठित महिलाओं को सम्मानित किया।

रविवार को एक बयान में कहा गया कि फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स एनवाई-एनजे सीटी एनई ने न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास के सहयोग से आठ मार्च को अपना पांचवां वार्षिक अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह आयोजित किया और पांच महिलाओं को संबंधित क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।

बयान के अनुसार, पुरस्कार पाने वालों में पेशे से वकील न्यूयॉर्क शहर की डिप्टी मेयर मीरा जोशी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी वर्तमान भूमिका में परिवहन नवाचारों और इक्विटी कैबिनेट सहित कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क शहर के ‘विजन जीरो’ कार्यक्रम को लागू करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ‘विजन जीरो’ कार्यक्रम एक व्यापक रणनीति है जिसका उद्देश्य यातायात के दौरान होने वाली मौतों और दुर्घटनाओं को कम करना है।

अन्य पुरस्कार विजेता राधा सुब्रमण्यम, सीबीएस- टीवी नेट कॉर्प की अध्यक्ष और मुख्य अनुसंधान और विश्लेषण अधिकारी हैं। पुरस्कार विजेता मीडिया कार्यकारी, सुब्रमण्यम को ऑटोमोटिव न्यूज ने ‘‘उत्तरी अमेरिकी ऑटो उद्योग में 100 अग्रणी महिलाओं’’ में से एक के रूप में मान्यता दी है।

टेडएक्स की वक्ता और नेता हिना पटेल तीन राज्यों में 200-कर्मचारी इंजीनियरिंग फर्म का नेतृत्व कर रही हैं। एफआईए ने कहा कि पटेल कार्यस्थलों पर महिलाओं के अधिकारों की हिमायती हैं और उन्होंने लैंगिक समानता की दिशा में काम किया है।

एफआईए ने कहा कि पद्मिनी मूर्ति ‘अमेरिकन मेडिकल वुमन एसोसिएशन’ (एएमडब्ल्यूए) में एक चिकित्सक और वैश्विक स्वास्थ्य नेता हैं और उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं, विशेष रूप से वंचित महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में सुधार को लेकर अथक प्रयास किया है।

ग्रैमी पुरस्कार विजेता गायिका एवं गीतकार फालू शाह को भी सम्मानित किया गया है।

भाषा

सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers