पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ को कराची में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक |

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ को कराची में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ को कराची में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 03:37 PM IST, Published Date : February 7, 2023/3:37 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

कराची, सात फरवरी (भाषा) पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति एवं 1999 में करगिल युद्ध के मुख्य सूत्रधार रहे जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ को छावनी क्षेत्र में मंगलवार को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कई वर्षों से बीमार मुशर्रफ का दुबई के एक अस्पताल में रविवार को निधन हो गया था। वह 79 वर्ष के थे। पाकिस्तान में उनके खिलाफ लगे आरोपों से बचने के लिए वह 2016 से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में स्वनिर्वासन में रह रहे थे। दुबई में उनका ‘एमाइलॉयडोसिस’ का इलाज चल रहा था।

मुशर्रफ का पार्थिव शरीर दुबई से सोमवार को विशेष विमान से यहां लाया गया।

मुशर्रफ की पत्नी सबा, बेटा बिलाल, बेटी और अन्य करीबी रिश्तेदार माल्टा विमानन के विशेष विमान से उनके पार्थिव शरीर के साथ यहां पहुंचे।

अधिकारियों ने बताया कि विशेष विमान कड़ी सुरक्षा के बीच जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पुराने टर्मिनल क्षेत्र में उतरा और पूर्व राष्ट्रपति के पार्थिव शरीर को मलीर छावनी क्षेत्र ले जाया गया।

पूर्व राष्ट्रपति के एक करीबी सहयोगी ने समाचार पत्र ‘डॉन’ को बताया कि जनरल मुशर्रफ को ‘‘पूरे राजकीय और सैन्य सम्मान के साथ’’ सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। हालांकि अधिकारियों ने इस संबंध में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।

इससे पहले स्थानीय अधिकारियों ने बताया था कि मलीर छावनी में पूरे इंतजाम किए गए हैं, जहां उन्हें कराची के ‘ओल्ड आर्मी ग्रेवयार्ड’ में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। वहीं मलीर छावनी के गुलमोहर पोलो ग्राउंड में नमाज ए-जनाजा पढ़ी जाएगी।

ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग के सूचना सचिव ने बताया था कि सभी इंतजाम कर लिये गए हैं और गुलमोहर पोलो ग्राउंड में नमाज ए-जनाजा पढ़ी जाएगी।

मुशर्रफ ने सेवानिवृत्त होने के बाद ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग का गठन किया था।

मुशर्रफ की मां को दुबई में और उनके पिता को कराची में सुपुर्द-ए-खाक किया गया था।

करगिल में मिली नाकामी के बाद मुशर्रफ ने 1999 में तख्तापलट कर तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अपदस्थ कर दिया था। वह 2001 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे।

मुशर्रफ का जन्म 1943 में दिल्ली में हुआ था और 1947 में उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था। वह पाकिस्तान पर शासन करने वाले अंतिम सैन्य तानाशाह थे।

भाषा निहारिका सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)