वैश्विक नेताओं ने यूक्रेन में आम नागरिकों पर रूसी हमलों की नये सिरे से जांच का आह्वान किया |

वैश्विक नेताओं ने यूक्रेन में आम नागरिकों पर रूसी हमलों की नये सिरे से जांच का आह्वान किया

वैश्विक नेताओं ने यूक्रेन में आम नागरिकों पर रूसी हमलों की नये सिरे से जांच का आह्वान किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : March 18, 2022/2:44 pm IST

कीव, 18 मार्च (एपी) वैश्विक नेताओं ने यूक्रेन में रूसी सेना द्वारा स्कूलों, अस्पतालों और आवासीय क्षेत्रों में किए गए हवाई हमलों सहित असैन्य स्थलों को निशाना बना कर किए जा रहे हमलों की नये सिरे से जांच करने का आह्वान किया है।

यूक्रेन के एक अधिकारी के मुताबिक उन्होंने अपने जीवनकाल में कीव में इस तरह के हालात कभी नहीं देखे थे।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिकी अधिकारी संभावित युद्ध अपराधों का आकलन कर रहे हैं और यदि रूस द्वारा आम नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाकर हमला किये जाने की पुष्टि होती है, तो उसे इसके व्यापक अंजाम भुगतने पडेंगे।

यूक्रेन के कई शहरों में रूसी सेना की ओर से लगातार हमले किए जा रहे हैं। लोग बमबारी और गोलीबारी से बचने के लिए स्कूलों, अस्पतालों और कई सरकारी इमारतों में शरण ले रहे हैं। मारियुपोल शहर में रूसी हवाई हमले में कई लोगों की मौत हो गई।

यूक्रेन के एक स्थानीय अधिकारी के मुताबिक पूर्वोत्तर शहर खारकीव के पास मेरेफा में जब रूसी सेना ने एक स्कूल और एक सामुदायिक केंद्र को निशाना बनाकर हमला किया, तो वहां शरण लिए हुए कम से कम 21 लोगों की मौत हो गयी।

यूक्रेन के उत्तरी शहर चेर्निहीव में केवल एक दिन में ही दर्जनों लोगों के शवों को मुर्दाघर में लाया गया।

संयुक्त राष्ट्र की राजनीतिक प्रमुख एवं अवर महासचिव रोज़मेरी डिकार्लो ने भी रूसी हमलों में आम नागरिकों की मौत की जांच का आह्वान किया है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बृहस्पतिवार को याद दिलाते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत आम नागरिकों पर सीधे हमले करना प्रतिबंधित है।

एपी रवि कांत सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)