यूनान: जंगल में आग को बुझाने में 600 दमकल गाड़ियों के साथ बारिश वाले विमान लगे |

यूनान: जंगल में आग को बुझाने में 600 दमकल गाड़ियों के साथ बारिश वाले विमान लगे

यूनान: जंगल में आग को बुझाने में 600 दमकल गाड़ियों के साथ बारिश वाले विमान लगे

:   Modified Date:  August 27, 2023 / 04:32 PM IST, Published Date : August 27, 2023/4:32 pm IST

एथेंस, 27 अगस्त (एपी) बारिश कराने वाले विमानों और हेलीकॉप्टरों के बेड़े के साथ कई यूरोपीय देशों के जवानों समेत 600 से अधिक दमकल वाहन यूनान के तीन जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिये जद्दोजहद में हैं। इनमें से दो जंगल पिछले कई दिनों से धधक रहे हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि देश के उत्तरपूर्वी क्षेत्रों – एवरोस और एलेक्जेंड्रोपोलिस – के जंगलों में लगी जबरदस्त आग के कारण करीब 20 लोगों की मौत हो चुकी है। आग नौवें दिन भी जारी रही।

उन्होंने बताया कि यह आग यूरोपीय संघ के किसी देश में लगी अब तक की सबसे बड़ी जंगल की आग में से एक है। इस दावानल ने जंगल के एक बड़े हिस्से को नष्ट कर दिया है और एलेक्जेंड्रोपोलिस शहर के बाहरी इलाकों में घरों को जला दिया है।

दमकल विभाग ने बताया कि रविवार को 295 दमकलकर्मी, सात विमान और पांच हेलीकॉप्टर आग पर काबू पाने में लगे हुये थे ।

यूरोपीय संघ की कॉपरनिकस आपातकालीन प्रबंधन सेवा ने रविवार को बताया कि जंगल की आग ने 77,000 हेक्टेयर (770 वर्ग किलोमीटर) भूमि को झुलसा दिया है और 120 सक्रिय हॉटस्पॉट बन गये हैं।

कॉपरनिकस यूरोपीय संघ के अंतरिक्ष कार्यक्रम का पृथ्वी अवलोकन घटक है और मैपिंग डेटा प्रदान करने के लिए उपग्रह चित्रों का उपयोग करता है।

यूनान की राजधानी के उत्तर-पश्चिमी किनारे पर, एक और बड़ी जंगल की आग कई दिनों से धधक रही है, जिससे घर झुलस गए हैं और एथेंस के पास आखिरी हरे क्षेत्रों में से एक, माउंट परनिथा पर राष्ट्रीय उद्यान में आग लग गई है।

दमकल विभाग ने कहा कि 260 अग्निशामक, एक विमान और तीन हेलीकॉप्टर आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।

तीसरी बड़ी जंगल की आग शनिवार को एंड्रोस के साइक्लेडिक द्वीप पर शुरू हुई और रविवार को भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका । 73 दमकल गाड़ियों, दो विमानों और दो हेलीकॉप्टरों के जरिये आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है ।

इस बात का संदेह है कि बिजली गिरने से जंगल में आग लगी।

एपी रंजन रंजन वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)