human 'ears' hang on trees, also used as food

पेड़ पर पत्ते नहीं, लटकते हैं इंसानों के कान, लोग खाते हैं बड़े चाव से

human 'ears' hang on trees, also used as food : पेड़ पर पत्ते नहीं, लटकते हैं इंसानों के कान, लोग खाते हैं बड़े चाव से

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : June 30, 2022/11:28 am IST

Human ‘ears’ hanging on trees : नई दिल्ली। दुनिया कई साडी ऐसी चीजें होती है जो हमें हैरान कर देती है। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर बहुत वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पेड़ पर बहुत सारे कान दिखाई दे रहे हैं। खास बात तो ये है कि ये काम कहीं जमीन पर कटा हुआ नहीं बल्कि पेड़ से लटक रहा है। इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि कान किस तरह पेड़ से लटके हुए हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

दरअसल, पेड़ों से लटकने वाले इस इंसानी ‘कान’ का उपयोग 19वीं और 20वीं सदी में इलाज के लिए भी किया जाने लगा था। असल में यह एक फंगस है। जो यूरोप के पेड़ों पर उगती है। कुछ लोग इसे इंसानी कान वाला मशरूम भी कहते हैं। आमतौर पर इसे जेली इयर नाम से भी पुकारते हैं। यह पूरे यूरोप में उगने वाला एक फंगस है।

Read More : Weather Update : आज इन शहरों में गरज-चमक के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग में जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

अपना डीएनए भी बदल लेता है इयर जेली

बताया जाता है कि जेली इयर को 19वीं सदी में कुछ बीमारियों के इलाज में उपयोग किया जाता था। जैसे कि गले में खराश, आंखों में दर्द और पीलिया जैसी दिक्कतों से राहत दिलाने के लिए इसका उपयोग होता था। इंडोनेशिया में इससे इलाज की शुरुआत 1930 के दशक में हुई थी। यह पूरे साल यूरोप में पाई जाती है। सबसे पहले चीन और पूर्वी एशिया के देशों में इसकी खेती की गई। जिसके बाद फिर ये प्रजाति यूरोप में पहुंच गई। इसकी खास बात ये है कि यह फंगस किसी भी मौसम के हिसाब से खुद को बदल सकता है। इतना ही नहीं ये अपना डीएनए भी बदल लेता है।

 

Read More : Maharashtra Crisis: नेटिजन्स के निशाने पर संजय राउत, सोशल मीडिया में ‘#उखाड़ दिया…’ कर रहा ट्रेंड

खाने में भी होता है इस्तेमाल

हालांकि 19वीं सदी के ब्रिटेन में कहा गया था कि इसे कभी भी खाया नहीं जा सकता, लेकिन पोलैंड में लोग इसका सेवन करते थे। बता दें कच्ची जेली इयर खाने लायक नहीं होती। इसे अच्छी तरह से पकाना होता है। इसके बहुत फायदे भी होते है। इसके सूखने के बाद अच्छी मात्रा में पौष्टिक तत्व मिलते हैं। 100 ग्राम जेली इयर में 370 कैलोरी होती है, जिसमें 10.6 ग्राम प्रोटीन, 0.2 ग्राम वसा, 65 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0.03% मिलीग्राम कैरोटीन होता है। जबकि ताजे जेली इयर में लगभग 90% नमी होती है।

Read More : बिना कपड़ो के बालकनी में नजर आई एक्ट्रेस सुषमा, वायरल हो रही तस्वीरें