अमृता शेरगिल के लाहौर स्थित आवास को संग्रहालय बनाने की योजना बना रहा हंगरी |

अमृता शेरगिल के लाहौर स्थित आवास को संग्रहालय बनाने की योजना बना रहा हंगरी

अमृता शेरगिल के लाहौर स्थित आवास को संग्रहालय बनाने की योजना बना रहा हंगरी

:   December 6, 2023 / 09:11 PM IST

(फोटो के साथ)

लाहौर, छह दिसंबर (भाषा) हंगरी-भारतीय मूल की चित्रकार अमृता शेरगिल की यहां ‘द मॉल’ स्थित ‘गंगा राम हवेली’ को हंगरी ने एक संग्रहालय में बदलने की योजना बनाई है। हंगरी की एक राजनयिक ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रसिद्ध कलाकार अमृता शेरगिल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए एक स्मारक पट्टिका और एक प्रदर्शनी का अनावरण किया गया और इस मौके पर कई बुद्धिजीवी और कलाप्रेमी एकत्र हुए।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के लाहौर में पंजाब यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ आर्ट एंड डिजाइन के सहयोग से हंगरी दूतावास ने अमृता की 82वीं पुण्यतिथि के अवसर पर मंगलवार को यहां स्थित उनके निवास पर एक स्मारक पट्टिका स्थापित करने के लिए एक समारोह और प्रदर्शनी का आयोजन किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

प्रदर्शनी में विश्वविद्यालय के 13 कलाकारों द्वारा शेरगिल की कलाकृतियों की अनुकृतियां प्रदर्शित की गईं। उन्होंने इस प्रतिष्ठित कलाकार को श्रद्धांजलि देने के लिए अपने विचारों के मिश्रण से अमृता शेरगिल की कलाकृतियों की अनुकृतियां तैयार कीं।

इस अवसर पर पाकिस्तान में हंगरी की राजदूत बेला फाजेकास ने कहा कि अमृता शेरगिल का जन्म हंगरी में हुआ था और वह भारतीय उपमहाद्वीप के प्रतिष्ठित चित्रकारों में से एक थीं।

भाषा रवि कांत संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)