In this country, after the death of the husband, this part of the wife is cut off

अनोखा रिवाज! इस देश में पति की मौत के बाद काट दिया जाता है पत्नी का यह अंग, सदियों से चली आ रही परंपरा

Edited By: , August 11, 2022 / 11:57 AM IST

wife’s fingers are cut off in indonesia : जकार्ता – आज भी कुछ जगहों पर ऐसी अनोखी परंपरा निभाई जाती है जिस पर हम आप भी विश्वास नहीं कर सकते है। सती प्रथा के बारे में तो हमने खूब सुना है, जहां पति की मौत के साथ ही उसकी पत्नी भी अग्नि में जलकर सती हो जाती है। लेकिन आजकल इस तरह की परंपराएं नहीं निभाई जाती है, पर कुछ परंपराएं हैं जो इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली है और आज भी इसे निभाया जाता है। उन्हीं में से एक है आदिवासी जनजातियों की यह मान्यता, जिसमें पति के मरने के बाद उसकी पत्नी के शरीर का अंग काट दिया जाता है। इसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आज हम जिस परंपरा की बात कर रहे है यह परंपरा इंडोनेशिया के एक आदिवासी जनजाति समुदाय द्वारा निभाई जाती है। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : रिश्तों का हत्याकांड! हावड़ा में एक ही परिवार के 4 सदस्यों की बेरहमी से हत्या, सामने आई ये वजह 

wife’s fingers are cut off in indonesia : इंडोनेशिया की आदिवासी जनजाति में ऐसी मान्यता है कि जब परिवार के किसी सदस्य या महिला के पति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके हाथ की उंगलियों का ऊपरी हिस्सा काट दिया जाता है। दानी नाम की यह जनजाति सदियों से इस परंपरा को निभाती आ रही है। उनका मानना है कि इस तरह से उनके पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है। इस परंपरा को “इकिपलिन” कहा जाता है। दानी जनजाति के लोगों का कहना है कि महिला की उंगली इसलिए भी काटी जाती है, क्योंकि इससे यह पता चलता है कि मरने वाले का दर्द उंगली के दर्द से ज्यादा कुछ नहीं है और वह जीवन भर उनके साथ रहेगा। महिलाओं की उंगली काटने के लिए स्टोन ब्लेड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई जगह उंगली रस्सी से कसकर बांध देते हैं जिससे ब्लड फ्लो बंद हो जाता है और उंगली अपने आप ही गिर जाती है। कटी हुई उंगली को जला दिया जाता है या फिर दफना दिया जाता है।

read more : एक ही झटके में चली गयी 2 लोगों की जान, एक की तलाश जारी

wife’s fingers are cut off in indonesia : वहीं जानकारी के लिए आपकों बता दें कि आदिवासी जनजाति की इस परंपरा पर इंडोनेशिया सरकार ने कई सालों पहले ही प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन आज भी कई महिलाओं की उंगलियां कटी हुई है और आज भी इस परंपरा का कई जगह पालन किया जाता है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें