नेपाल में भारत के नये राजदूत नवीन श्रीवास्तव काठमांडू पहुंचे |

नेपाल में भारत के नये राजदूत नवीन श्रीवास्तव काठमांडू पहुंचे

नेपाल में भारत के नये राजदूत नवीन श्रीवास्तव काठमांडू पहुंचे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : June 25, 2022/8:17 pm IST

काठमांडू, 25 जून (भाषा) नेपाल में भारत के नवनियुक्त राजदूत नवीन श्रीवास्तव शनिवार को यहां पहुंचे और इस दौरान भारतीय दूतावास के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की।

अनुभवी राजनयिक श्रीवास्तव को पिछले महीने नेपाल में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया था। वह 2015 से 2017 तक कंबोडिया में भारत के राजदूत रहे और इससे पूर्व उन्होंने विभिन्न पदों पर रहते हुए वाशिंगटन, बीजिंग और हांगकांग में अपनी सेवाएं दी हैं।

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट करके कहा, ‘‘नेपाल स्थित भारतीय दूतावास काठमांडू में नये राजदूत श्री नवीन श्रीवास्तव का स्वागत करता है।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल स्थित लुंबिनी की यात्रा के एक दिन बाद विदेश मंत्रालय (एमईए) ने भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 1993 बैच के श्रीवास्तव की नियुक्ति की घोषणा की।

विदेश मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा था, ”मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, नवीन श्रीवास्तव को नेपाल में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है।”

पूर्वी एशिया डिवीजन में अतिरिक्त सचिव के रूप में श्रीवास्तव ने पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद पर चीन के साथ आभासी प्रारूप में कई दौर की राजनयिक वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

वह सीमा विवाद पर दोनों पक्षों के बीच सैन्य वार्ता के कुछ दौर में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का भी हिस्सा थे।

नेपाल इस क्षेत्र में अपने समग्र सामरिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है और दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने ‘रोटी बेटी’ संबंधों का संज्ञान लिया है।

हिमालयी राष्ट्र नेपाल पांच भारतीय राज्यों – सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किमी से अधिक की सीमा साझा करता है।

1950 की शांति और मित्रता की भारत-नेपाल संधि दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों का आधार है।

भाषा

सुरेश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers