ईरान ने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को धीमा किया : परमाणु ऊर्जा संस्था की रिपोर्ट |

ईरान ने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को धीमा किया : परमाणु ऊर्जा संस्था की रिपोर्ट

ईरान ने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को धीमा किया : परमाणु ऊर्जा संस्था की रिपोर्ट

:   Modified Date:  September 4, 2023 / 05:55 PM IST, Published Date : September 4, 2023/5:55 pm IST

वियना, चार सितंबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र की परमाणु ऊर्जा संस्था की एक रिपोर्ट को देखने के बाद एसोसिएटेड प्रेस (एपी) ने सोमवार को कहा कि ईरान ने अपने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को धीमा कर दिया है।

यह गोपनीय रिपोर्ट तब सामने आई है जब ईरान और अमेरिका एक कैदी की अदला-बदली और दक्षिण कोरिया में अरबों डॉलर की ईरानी संपत्ति को मुक्त कराने को लेकर बातचीत कर रहे हैं।

यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम धीमा करने को एक संकेत के रूप में देखा जा सकता है कि ईरान 2015 में परमाणु समझौते के उल्लंघन के बाद अमेरिका के साथ वर्षों से चल रहे तनाव को कम करना चाहता है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा संस्थान (आईएईए) की रिपोर्ट में कहा गया कि ईरान के पास 121.6 किलोग्राम यूरेनियम है जो 60% तक संवर्धित है। यह पिछली गणनाओं की तुलना में बहुत धीमी वृद्धि है। रिपोर्ट के अनुसार, मई में 114 किलोग्राम और फरवरी में 87.5 किलोग्राम का भंडार था।

यूरेनियम का 60 फीसदी संवर्धन हथियारों के निर्माण के लिहाज से काफी कम है और हथियारों के उत्पादन के लिए 90 फीसदी संवर्धन चाहिए। ईरान का कहना है कि वह शांति कायम रखने के पक्ष है, लेकिन आईएईए ने चेतावनी दी है कि अगर ईरान परमाणु बम बनाने का निर्णय लेता है तो इसके लिए उसके पास पर्याप्त मात्रा में संवर्धित यूरेनियम है।

एपी खारी अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers