वेस्ट बैंक में इजराइल के लोगों ने गोली मारकर दो फलस्तीनी नागरिकों को घायल किया |

वेस्ट बैंक में इजराइल के लोगों ने गोली मारकर दो फलस्तीनी नागरिकों को घायल किया

वेस्ट बैंक में इजराइल के लोगों ने गोली मारकर दो फलस्तीनी नागरिकों को घायल किया

:   Modified Date:  February 24, 2023 / 09:21 PM IST, Published Date : February 24, 2023/9:21 pm IST

यरुशलम, 24 फरवरी (एपी) इजराइल के कब्जे वाले उत्तरी वेस्ट बैंक में शुक्रवार तड़के इजराइल निवासियों ने गोली मारकर दो फलस्तीनी नागरिकों को घायल कर दिया। फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि घायल दोनों फलस्तीनी नागरिकों का इलाज वेस्ट बैंक के शहर नब्लस के क़ुसरा गांव में एक अस्पताल में चल रहा है। उन्होंने बताया कि घायल लोगों की पहचान नहीं हो सकी है।

नब्लस क्षेत्र में इजराइली बस्तियों की निगरानी करने वाले फलस्तीनी अधिकारी घासन डगलस ने बताया कि पास की एक चौकी से सशस्त्र लोगों का एक समूह गांव में पहुंच गया और घटनाक्रम को देखने के लिए फलस्तीनी लोग सड़कों पर चले गए।

उन्होंने बताया कि इस दौरान एक इजराइली नागरिक ने गोलियां चलाई, जिसमें एक व्यक्ति के पेट में और दूसरे की जांघ में गोली लगी।

वहीं, इजरायली सेना ने बताया कि टकराव को टालने के लिए मौके पर सैनिक पहुंचे।

उन्होंने कहा कि उन्हें पता है कि फलस्तीनी नागरिकों को गोली लगी है और उसे अस्पताल ले जाया गया है। पुलिस इसकी जांच कर रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल वेस्ट बैंक में फलस्तीनी नागरिकों के खिलाफ 820 से अधिक हमले दर्ज किए, जबकि 2021 में यह आंकड़ा 496 था।

गौरतलब है कि 1967 के युद्ध में इजराइल ने पूर्वी यरुशलम और गाजा पट्टी के साथ वेस्ट बैंक पर कब्जा कर लिया था।

लेकिन, फलस्तीनी वेस्ट बैंक को स्वतंत्र राज्य के रूप में चाहते हैं। इस इलाके में कम से कम 7 लाख इजराइली निवासी दर्जनों बस्तियों में रहते हैं। सभी नागरिक इजराइली सेना द्वारा संरक्षित हैं।

एपी साजन वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers