द कोरिया ने उ कोरिया से निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को पूरा करने का आग्रह किया | N. Korea urges U.Korea to fulfill disarmament commitment

द कोरिया ने उ कोरिया से निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को पूरा करने का आग्रह किया

द कोरिया ने उ कोरिया से निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को पूरा करने का आग्रह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : October 11, 2020/1:13 pm IST

सियोल, 11 अक्टूबर (एपी) दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से निरस्त्रीकरण को लेकर अपनी पूर्व की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का आग्रह करने के साथ ही उत्तर कोरिया द्वारा सैन्य परेड के दौरान संदिग्ध नई लंबी दूरी की मिसाइल का प्रदर्शन करने को लेकर चिंता व्यक्त की।

उत्तर कोरिया के प्योंगयांग में शनिवार को सत्तारूढ़ पार्टी की 75वीं सालगिरह के मौके पर आयोजित परेड के दौरान कई हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया जिसमें दो ऐसी मिसाइलें हैं जिन्हें विदेशी दर्शकों को पहली बार दिखाया गया है।

एक मिसाइल इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है। यह उत्तर कोरिया की मौजूदा इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में काफी बड़ी हैं जबकि दूसरी, एक मिसाइल का उन्नयन संस्करण प्रतीत होती है जिसे पनडब्बियों से छोड़ा जा सकता है।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि हम उत्तर कोरिया द्वारा लंबी दूरी की दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलों समेत हथियारों के प्रदर्शन को लेकर चिंता व्यक्त करते हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दक्षिण कोरिया मांग करता है कि उत्तर कोरिया 2018 के अंतर कोरिया समझौते का पालन करे जिसका मकसद दुश्मनी को कम करना है।

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक अलग बयान जारी कर उत्तर कोरिया से बातचीत की मेज़ पर लौटने का आग्रह किया है ताकि कोरिया प्रायद्वीप में निरस्त्रीकरण और शांति के लिए पुरानी प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाया जा सके।

एपी

नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)