महामारी के कारण अलग-अलग देशों में समारोहों में नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे |

महामारी के कारण अलग-अलग देशों में समारोहों में नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे

महामारी के कारण अलग-अलग देशों में समारोहों में नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : December 6, 2021/5:29 pm IST

लंदन, छह दिसंबर (एपी) इस साल के नोबेल पुरस्कारों के विजेताओं को सोमवार से विभिन्न देशों में आयोजित समारोहों में पुरस्कार दिए जाने की शुरुआत होगी।

लगातार दूसरे वर्ष कोरोना वायरस महामारी के कारण स्वीडन के स्टॉकहोम में रसायन विज्ञान, भौतिकी, चिकित्सा, साहित्य और अर्थशास्त्र विषय के पुरस्कार विजेताओं के लिए सीमित स्तर पर औपचारिक समारोह आयोजित किया गया है। नोबेल शांति पुरस्कार नॉर्वे के ओस्लो में दिया जाता है।

साहित्य पुरस्कार विजेता अब्दुलरजाक गुरनाह सोमवार को लंदन में स्वीडिश राजदूत के आवास पर समारोह में पुरस्कार पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। ब्रिटेन में रहने वाले तंजानियाई मूल के लेखक गुरनाह को अक्टूबर में नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी। भौतिकी के लिए पुरस्कार विजेता जिओर्गिओ पारिसी सोमवार को रोम में एक समारोह में पुरस्कृत किए जाएंगे। अमेरिका में रहने वाले भौतिकी के विजेता स्युकुरो मनाबे, रसायन क्षेत्र के विजेता डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन और अर्थशास्त्र के विजेता जोशुआ डी एंग्रिस्ट वाशिंगटन में पुरस्कृत किए जाएंगे।

आगामी दिनों में जर्मनी और अमेरिका में कुछ और समारोह आयोजित किए जाएंगे। पुरस्कार के संस्थापक अल्बर्ट नोबेल की पुण्यतिथि पर शुक्रवार को स्टॉकहोम में भी समारोह का आयोजन होगा। पुरस्कार के तहत प्रशस्ति पत्र, एक स्वर्ण पदक और 10 मिलियन क्रोन (11.5 लाख डॉलर) नकद राशि दी जाती है। कई विजेता होने पर साझा तौर पर यह राशि दी जाती है।

शांति के लिए नोबेल पुरस्कार ओस्लो में दिए जाएंगे। फिलीपीन की पत्रकार मारिया रेसा और रूस के पत्रकार दिमित्री मुरातोव के लिए शुक्रवार को वहां पर एक समारोह का आयोजन होगा।

एपी आशीष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers