उत्तरी मैसेडोनिया : नाटो के नवीनतम सदस्य के क्षेत्र में अभ्यास का अमेरिका ने किया नेतृत्व |

उत्तरी मैसेडोनिया : नाटो के नवीनतम सदस्य के क्षेत्र में अभ्यास का अमेरिका ने किया नेतृत्व

उत्तरी मैसेडोनिया : नाटो के नवीनतम सदस्य के क्षेत्र में अभ्यास का अमेरिका ने किया नेतृत्व

:   November 29, 2022 / 08:01 PM IST

क्रिवोलाक (उत्तरी मेसेडोनिया), 12 मई (एपी) अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और क्षेत्र के अन्य संबद्ध देशों की सेनाओं ने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सबसे नए सदस्य उत्तरी मैसेडोनिया में अभ्यास किया। इसका मकसद गठबंधन की पूर्वी सीमाओं पर तैनाती की तैयारी को प्रदर्शित करना था।

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन पर 12 हफ्तों से जारी रूसी हमलों के बीच 19 देशों के लगभग 10,000 सैनिक नाटो के नियोजित “स्विफ्ट रिस्पांस” अभ्यास में भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यास नॉर्वे से उत्तरी मैसेडोनिया तक फैले पांच अलग-अलग स्थानों पर हो रहा है।

यूरोप और अफ्रीका के लिये अमेरिकी सेना के डिप्टी कमांडिंग जनरल मेजर जनरल पीटर बी एंड्रीसियाक ने उत्तरी मैसेडोनिया में एक घंटे के प्रदर्शन के बाद संवाददाताओं से कहा, “मुझे लगता है कि यह एक शानदार प्रदर्शन है कि हम गठबंधन के रूप में क्या कर सकते हैं और अगर कहा जाता है तो युद्ध के लिए कैसे और कितनी जल्दी तैयार हो सकते हैं।”

पिछले 10 दिनों में, अल्बानिया, फ्रांस, यूनान, इटली, उत्तरी मैसेडोनिया, मोंटेनीग्रो, ब्रिटेन और अमेरिका के लगभग 4,600 सैनिकों ने अभ्यास में भाग लिया है, जिसमें देश भर के कई स्थानों पर पैराशूट से कूदना शामिल है।

उत्तरी मैसेडोनिया औपचारिक रूप से मार्च 2020 में नाटो में शामिल हुआ था। 18 लाख लोगों के छोटे बाल्कन देश में लगभग 8,000 कर्मियों की सक्रिय सेना है।

भाषा

प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers