Oscar Awards 2022 ऑस्कर से चूकी भारतीय फिल्म 'राइटिंग विद फायर', विल स्मिथ और जैसिका चैस्टेन बेस्ट एक्टर्स, विल ने मंच पर होस्ट को जड़ा मुक्का

Oscar Awards 2022 विल स्मिथ ने मंच पर होस्ट को जड़ा मुक्का, ऑस्कर से चूकी भारतीय फिल्म ‘राइटिंग विद फायर

Oscar Awards 2022 ऑस्कर से चूकी भारतीय फिल्म 'राइटिंग विद फायर', विल स्मिथ और जैसिका चैस्टेन बेस्ट एक्टर्स, विल ने मंच पर होस्ट को जड़ा मुक्का

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : March 28, 2022/11:04 am IST

OSCAR 2022 : लॉस एंजेलिस। डॉल्बी थिएटर में ऑस्कर पुरस्कार का आगाज हो गया है। बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में द समर ऑफ सोल को ऑस्कर मिला है। भारतीय फिल्म राइटिंग विद फायर को भी इस श्रेणी में नामांकित किया गया था। हालांकि यह फिल्म अवॉर्ड जीतने में नाकामयाब रही। ‘राइटिंग विद फायर’ का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर किया है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 1,270 नए मामले, 31 ने तोड़ा दम.. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 15,859 रह गई

बेस्ट फिल्म बनी कोडा
‘कोडा’ को बेस्ट फिल्म के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। कोडा की पूरी कास्ट को ऑस्कर में स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया। इस फिल्म की कहानी में चार सदस्यों वाले एक परिवार के तीन लोग बधिर हैं। चौथा किरदार गायिकी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है और वह कई बड़े आयोजनों में हिस्सा लेता है।

पढ़ें- फिल्म ‘ड्राइव माय कार’ ने जीता ऑस्कर.. सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्ड

किंग रिचर्ड के लिए विल स्मिथ को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है। अवॉर्ड लेते हुए स्मिथ इमोशनल हो गए। रिचर्ड विलियम्स नामक उस पिता की कहानी जिसने अपनी बेटियों के जन्म से पहले ही 78 पेज का उनका पूरा करियर प्लान लिख डाला था। फिल्म के निर्देशक रीनाल्डो मारकस ग्रीन और इसे लिखा है जैक बैलिन ने।

पढ़ें- 1 अप्रैल से नहीं लगेगा ‘बिजली का झटका’, नई दरें नहीं होंगी लागू

Jane Campion बने बेस्ट डायरेक्टर
जैन कैंपियन को ‘द पावर ऑफ द डॉग’ के लिए ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस कैटेगरी में पॉल थॉमस एंडरसन, केनेथ ब्रनाघ, स्टीवन स्पीलबर्ग, रुसुके हमागुची भी नामांकित थे।

एरियाना डेबोस ने स्टीवन स्पीलबर्ग की ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ के रीमेक में अनीता के रूप में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता। मालूम हो 60 साल पहले, रीता मोरेनो ने ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ में अनीता की भूमिका निभाने के लिए ऑस्कर जीता था।

पढ़ें- कोल्ड ड्रिंक में नशीली दवा मिलाकर बैंककर्मी पर महिला सहकर्मी से रेप का आरोप, अश्लील वीडियो बनाकर 2 लाख वसूले 

Will Smith ने होस्ट को मारा मुक्का

Oscars के मंच पर लड़ाई सामने आई है। वहां एक्टर Will Smith ने होस्ट क्रिस रॉक को मुक्का मार दिया है। क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की पत्नी से जुड़ा मजाक किया था।

Oscars 2022 में मशहूर एक्टर विल स्मिथ ने प्रजेंटर क्रिस रॉक को मुक्का मार दिया। जानकारी के मुताबिक, प्रजेंटर क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की पत्नी के बालों के बारे में कमेंट किया था, जिसपर विल स्मिथ को गुस्सा आ गया। वह खड़े होकर मंच पर गए और फिर क्रिस रॉक को मुक्का जड़ दिया।

पढ़ें- आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 7 दिन में 4 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, जानें आपके शहर में कितना हुआ दाम

क्यों क्रिस को विल ने मारा मुक्का?

क्रिस रॉक ने फिल्म GI Jane को लेकर विल स्मिथ की पत्नी जेडा पिंकेट स्मिथ का मजाक उड़ाया था। उन्होंने जेडा के गंजेपन पर कमेंट करते हुए कहा था कि GI Jane 2 का इंतजार जेडा नहीं कर सकतीं। क्योंकि फिल्म में लीड एक्ट्रेस का लुक बाल्ड (गंजा) था। जबकि जेडा ने Alopecia नाम की गंजेपन की बीमारी की वजह से हटवाए हैं। पत्नी का यूं मजाक बनना विल को पसंद नहीं आया और उन्होंने चलते शो में क्रिस को मुक्का मारकर अपनी नाराजगी भी जता दी।