पाकिस्तान: शरीफ ने सेना प्रमुख मुनीर के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान की निंदा की |

पाकिस्तान: शरीफ ने सेना प्रमुख मुनीर के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान की निंदा की

पाकिस्तान: शरीफ ने सेना प्रमुख मुनीर के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान की निंदा की

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 07:25 PM IST, Published Date : March 20, 2023/7:25 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 20 मार्च (भाषा) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को अपने पूर्ववर्ती इमरान खान द्वारा पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर और देश के अन्य संस्थानों के खिलाफ छवि धूमिल करने के लिए ‘‘घिनौना’’ दुष्प्रचार अभियान चलाने की कड़ी निंदा की। शरीफ ने साथ ही विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों से इसके खिलाफ आवाज उठाने की अपील की।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख खान ने जनरल मुनीर पर भ्रष्टाचार के एक मामले में उनके खिलाफ पिछले सप्ताह देश के सुरक्षाकर्मियों द्वारा कार्रवाई कराने का आरोप लगाया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने शरीफ के हवाले से कहा, ‘‘सेना प्रमुख के खिलाफ अभियान बर्दाश्त से बाहर है और संस्थानों के खिलाफ जारी साजिश का हिस्सा है।’’

शरीफ ने एक ट्वीट में जनरल मुनीर के खिलाफ अभियान के लिए सीधे तौर पर खान को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इमरान नियाजी के इशारे पर सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर के खिलाफ पीटीआई का घिनौना दुष्प्रचार अभियान कड़ी निंदा के लायक है।’’

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ये व्यक्ति (खान) सत्ता के लिए अपनी हताशा में अभूतपूर्व निम्न स्तर तक गिर रहा है और देश को नुकसान पहुंचाने और हमारे सशस्त्र बलों और उनके नेतृत्व को कमजोर करने की हद तक जा रहा है।’’

प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि जनरल मुनीर ‘पाकिस्तान में योग्यता के आधार पर नियुक्त किए जाने वाले पहले सेना प्रमुख हैं,’ और उनके खिलाफ दुष्प्रचार अभियान केवल पाकिस्तान के दुश्मनों का एजेंडा हो सकता है।

पाकिस्तान की गुप्तचर एजेंसी आईएसआई के प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके जनरल मुनीर को पिछले साल नवंबर में जनरल क़मर जावेद बाजवा की जगह पाकिस्तान का सेना प्रमुख बनाया गया था।

शरीफ ने कहा कि ‘जहरीली राजनीति’ फैलाई जा रही है। उन्होंने विदेशों में रहने वाले पाकिस्तानियों से ‘विदेशी वित्त पोषित अभियान’ के खिलाफ आवाज उठाने का आग्रह किया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ ने खान पर गंदी राजनीति के लिए सरकारी संस्थानों के प्रमुखों को घसीटने का भी आरोप लगाया और इसे संविधान के खिलाफ बताया।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अराजकता, दंगे और विद्रोह भड़काने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

पाकिस्तानी पुलिस ने रविवार को खान और पीटीआई के 12 से अधिक नेताओं के खिलाफ तोड़फोड़ करने, सुरक्षाकर्मियों पर हमला करने और यहां न्यायिक परिसर के बाहर अशांति उत्पन्न करने के आरोप में आतंकवाद का एक मामला दर्ज किया था।

इस्लामाबाद न्यायिक परिसर के बाहर शनिवार को उस समय झड़पें हुईं, जब खान तोशाखाना मामले में सुनवाई में शामिल होने के लिए लाहौर से इस्लामाबाद पहुंचे।

भाषा अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)