PM Modi In COP28: 'भारत की इकॉनॉमी और इकोलॉजी दोनों संतुलित.. दुनिया के 17 प्रतिशत आबादी की जिम्मेदारी हमारी' :PM मोदी | PM Modi In COP28

PM Modi In COP28: ‘भारत की इकॉनॉमी और इकोलॉजी दोनों संतुलित.. दुनिया के 17 प्रतिशत आबादी की जिम्मेदारी हमारी’ :PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा "भारत ने अपनी जी 20 अध्यक्षता में वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर की भावना के साथ क्लाइमेट के विषय को निरंतर महत्व दिया है।

Edited By :   Modified Date:  December 1, 2023 / 04:31 PM IST, Published Date : December 1, 2023/4:28 pm IST

दुबई: यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात में 2023 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन COP28 की हाई लेवल मीटिंग जारी है। COP28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक हो रहा है। इस बैठक में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी दुबई गए हैं और उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेने का कार्यक्रम है। बैठक में 200 देशों ने ऐतिहासिक जलवायु समझौता किया। आज भारत की तरफ से बैठक को पीएम मोदी ने सम्बोधित किया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन की दिशा में भारत के योगदान को भी रेखांकित किया।

Dr Raman Singh Statement : प्रदेश में बन रही भाजपा की सरकार, मतगणना एजेंटों की प्रशिक्षण बैठक में डॉ रमन सिंह ने दिया बड़ा बयान 

पीएम HoS/HoG के लिए COP28 उच्च-स्तरीय खंड के उद्घाटन के दौरान कहा “आज भारत ने दुनिया के सामने इकोलॉजी और अर्थव्यवस्था के बीच संतुलन का एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। भारत में दुनिया की 17% आबादी रहती है, इसके बावजूद वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में इसका योगदान 4% से कम है। भारत दुनिया की उन कुछ अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो NDC लक्ष्यों को पूरा करने की राह पर है।”

G-20 की गूँज

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा “भारत ने अपनी जी 20 अध्यक्षता में वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर की भावना के साथ क्लाइमेट के विषय को निरंतर महत्व दिया है। सस्टेनेबल भविष्य के लिए हमने मिलकर ग्रीन डेवेलपमेंट पैक्ट पर सहमति बनाई। हमने सतत विकास के लिए जीवनशैली के सिद्धांत बनाए, हमने वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा को 3% करने पर प्रतिबद्धता जताई।”

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें