पोप साप्ताहिक कार्यक्रम में आए, अस्वस्थ होने के कारण सहयोगी ने पढ़ा उनका संबोधन |

पोप साप्ताहिक कार्यक्रम में आए, अस्वस्थ होने के कारण सहयोगी ने पढ़ा उनका संबोधन

पोप साप्ताहिक कार्यक्रम में आए, अस्वस्थ होने के कारण सहयोगी ने पढ़ा उनका संबोधन

:   Modified Date:  November 29, 2023 / 05:00 PM IST, Published Date : November 29, 2023/5:00 pm IST

वेटिकन सिटी, 29 नवंबर (एपी) पोप फ्रांसिस ने वेटिकन में अपने साप्ताहिक सार्वजनिक कार्यक्रम की अध्यक्षता की, लेकिन उन्होंने कहा कि वह अब भी अस्वस्थ हैं और एक सहयोगी से उनके लिए अपनी टिप्पणियां पढ़ने को कहा।

फ्रांसिस 17 दिसंबर को 87 वर्ष के हो जाएंगे। वे वेटिकन सभागार में एक घंटे के कार्यक्रम में अंतिम टिप्पणियां करते समय खांसने लगे, फिर अपना आशीर्वाद देने के लिए मंच पर अपनी कुर्सी से खड़े हो गए। धीमी आवाज में फ्रांसिस ने उपस्थित लोगों से कहा कि ‘‘चूंकि मैं ठीक नहीं हूं’’ संबोधन पढ़ना ‘‘ठीक’’ नहीं रहेगा। इसके बाद उन्होंने मुद्रित भाषण सहयोगी को सौंप दिया।

हालांकि, फ्रांसिस ने अंत में संबोधित किया। उन्होंने इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम पर संतोष व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि यह जारी रहेगा ‘‘ताकि सभी बंधकों को रिहा कर दिया जाए और गाजा में मानवीय सहायता की अनुमति दी जा सके।’’ फ्रांसिस ने कहा, ‘‘उनके पास रोटी, पानी की कमी है, लोग परेशान हैं।’’

वेटिकन ने मंगलवार को कहा कि डॉक्टरों ने पोप से दुबई में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन सीओपी28 के लिए तीन दिवसीय दौरा से परहेज करने को कहा। फ्रांसिस को फेफड़ों में सूजन के कारण सांस लेने में समस्या हो रही है।

उनकी यात्रा शुक्रवार को शुरू होने वाली थी और रविवार को रोम से लौटने का कार्यक्रम था। रद्द की गई यात्रा की घोषणा में यह भी कहा गया है कि उनकी स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन पोप को फ्लू और ‘‘श्वसन नली में सूजन की समस्या है।’’

पोप फ्रांसिस को इस साल की शुरुआत में ब्रोंकाइटिस के उपचार के लिए तीन दिन तक अस्पताल में रहना पड़ा था। उन्हें एंटीबायोटिक दवाएं दी गई थीं।

एपी आशीष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)