रूसी हमले में जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र का बिजली आपूर्ति तंत्र क्षतिग्रस्त : यूक्रेन |

रूसी हमले में जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र का बिजली आपूर्ति तंत्र क्षतिग्रस्त : यूक्रेन

रूसी हमले में जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र का बिजली आपूर्ति तंत्र क्षतिग्रस्त : यूक्रेन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 3, 2022/7:48 pm IST

कीव, तीन नवंबर (एपी) यूक्रेन की परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस की ओर से किए गए हमले ने जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को यूक्रेन ग्रिड से जोड़ने वाले बिजली आपूर्ति तंत्र को क्षतिग्रस्त कर दिया है।

इस हमले के कारण अब यूरोप का यह सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र एक बार फिर से डीजल से चलने वाले जेनरेटर पर निर्भर हो गया है।

यूक्रेन की परमाणु ऊर्जा एजेंसी एनर्गोटम ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन में जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र को 15 दिन के लिए चलाने के वास्ते जेनरेटर के पास पर्याप्त ईंधन है।

एनर्गोटम ने कहा कि उसके पास परमाणु ऊर्जा संयंत्र को सुरक्षित स्थिति में बनाए रखने के लिए सीमित संसाधन हैं।

अपने छह रिएक्टरों के निष्क्रिय होने के कारण, संयंत्र अपने खर्च किए गए ईंधन को ठंडा करने के लिए बाहरी बिजली पर निर्भर है।

संयुक्त राष्ट्र के परमाणु ऊर्जा नियामक ने चेतावनी दी है कि संयंत्र पर और उसके आस-पास गोलीबारी के परिणामस्वरूप विकिरण के आपात हालात पैदा हो सकते हैं।

यूक्रेन पर 24 फरवरी से रूसी हमले शुरू होने के बाद, देश के कई हिस्से बुरी तरह तबाह हो गए हैं। जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आस-पास के इलाकों पर लंबे समय से रूसी सेना का कब्जा है।

हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संयंत्र को रूसी स्वामित्व में स्थानांतरित करने के एक आज्ञापत्र पर हस्ताक्षर किए, लेकिन यूक्रेनी श्रमिकों ने संयंत्र को चलाना जारी रखा।

एनर्गोटम ने बार-बार संयंत्र से रूसी सेना की वापसी और इसके चारों ओर एक विसैन्यीकृत क्षेत्र बनाने का आह्वान किया है।

एपी रवि कांत मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)