नव-नाजियों पर हमले के मामले में युवती को दोषी ठहराये जाने के बाद जर्मनी के कुछ शहरों में प्रदर्शन |

नव-नाजियों पर हमले के मामले में युवती को दोषी ठहराये जाने के बाद जर्मनी के कुछ शहरों में प्रदर्शन

नव-नाजियों पर हमले के मामले में युवती को दोषी ठहराये जाने के बाद जर्मनी के कुछ शहरों में प्रदर्शन

:   Modified Date:  June 1, 2023 / 05:13 PM IST, Published Date : June 1, 2023/5:13 pm IST

बर्लिन, एक जून (एपी) नव-नाजियों और अन्य दक्षिणपंथी चरमपंथियों पर हमलों में शामिल होने के लिए जेल की सजा पाने वाली एक युवती के समर्थकों ने अदालत के फैसले के बाद जर्मनी के कुछ शहरों में विरोध प्रदर्शन किया और उनकी पुलिस के साथ झड़प भी हुई।

ड्रेसडेन प्रांत की अदालत ने बुधवार को लीना ई. को एक आपराधिक संगठन का सदस्य होने और नव-नाजियों पर हमले का दोषी ठहराया। दोषी महिला का पूरा नाम गोपनीयता संबंधी नियमों के कारण बताया नहीं गया है।

महिला को पांच साल और तीन महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। अदालत ने कहा कि महिला फैसले से पहले लगभग ढाई साल हिरासत में बिता चुकी है और इसलिए उसे कुछ शर्तों के तहत रिहा कर दिया गया था।

फैसले के तुरंत बाद, जर्मनी के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि यदि आगामी दिनों में वामपंथी हिंसा हुई तो संघीय और राज्य पुलिस निर्णायक कार्रवाई करेगी।

पुलिस के अनुसार, बुधवार शाम लिपजिग में लगभग 800 लोग प्रदर्शन में शामिल हुए। कुछ प्रदर्शनकारियों ने बाद में अधिकारियों पर बोतल और पत्थर फेंके और पुलिस अवरोधकों को तोड़ने की कोशिश की।

जर्मन समाचार एजेंसी ‘डीपीए’ की खबर के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी शहर ब्रेमेन में लगभग 800 लोगों द्वारा इसी तरह का विरोध प्रदर्शन किया गया, जबकि हैम्बर्ग में लगभग 1,200 लोगों ने प्रदर्शन किया।

खबर के अनुसार, बर्लिन में लगभग 450 लोग शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

एपी देवेंद्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)