Russia leads Ukraine war Update

Russia-Ukraine War Update : रूसी बंदरगाह में नौसेना के पोत के उड़े परखच्चे, यूक्रेन ने किया ये बड़ा दावा, आखिर कब खत्म होगी दोनों देशों के बीच की जंग?

Russia-Ukraine war Update: Navy ship blown up in Russian port, Ukraine made this big claim, when will the war between the two countries end?

Edited By :   Modified Date:  August 4, 2023 / 11:56 PM IST, Published Date : August 4, 2023/7:13 pm IST

Russia leads Ukraine war Update : नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस दोनों की देशों में घमासान मचा हुआ है। दोनों ही देश एक दूसरे पर लगातार वार करते जा रहे है। ऐसे में यूक्रेन के एक अधिकारी ने दावा किया है कि शुक्रवार को यूक्रेनी समुद्री ड्रोन से काला सागर में एक प्रमुख रूसी बंदरगाह को निशाना गया जिससे एक नौसैनिक पोत क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के हमले को विफल कर दिया। नोवोरोसिस्क पर हमला पिछले 18 महीने से जारी युद्ध में पहला मौका है जब रूस के किसी वाणिज्यिक बंदरगाह को निशाना बनाया गया है। यह शहर काला सागर तट पर रूस का एक प्रमुख बंदरगाह है और वहां नौसेना का अड्डा, पोत निर्माण यार्ड तथा एक तेल टर्मिनल भी है। रूसी निर्यात के लिहाज से यह एक प्रमुख बंदरगाह है।

read more : यहां के डिप्टी CM ने राहुल गांधी के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत, ट्वीट कर व्यक्त की प्रसन्नता 

Russia leads Ukraine war Update : रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने रात में यूक्रेन के एक और हमले को विफल कर दिया तथा 13 ड्रोन को मार गिराया। मंत्रालय ने कहा कि नौसेना अड्डे की सुरक्षा के लिए तैनात रूसी पोतों ने दो यूक्रेनी समुद्री ड्रोन को मार गिराया। यूक्रेन की सुरक्षा सेवा के एक अधिकारी के अनुसार, सुरक्षा सेवा और नौसेना ने नोवोरोसिस्क पर हमला किया जिससे ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक पोत को गंभीर नुकसान पहुंचा है।अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि हमले के कारण क्षतिग्रस्त पोत अब लड़ाकू अभियानों में शामिल होने के लायक नहीं है।

read more : शनिवार को इन राशियों का होगा बेड़ा पार, जातकों का होगा भाग्योदय, होगी अपार धन की प्राप्ति 

Russia leads Ukraine war Update

रूस ने कहा कि नौसैनिक अड्डे की सुरक्षा में तैनात पोतों ने यूक्रेन के हमले पर तुरंत जवाबी कार्रवाई की और हमले को नाकाम करते हुए दो समुद्री ड्रोन को मार गिराया। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं के साथ बातचीत के दौरान इस हमले के बारे में पूछे जाने पर टिप्पणी करने से इनकार किया। यूक्रेन के अधिकारियों ने देश की सुरक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की।इससे पहले, काला सागर में बंदरगाह पर हमले की पुष्टि करने के कुछ ही मिनट बाद रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने क्रीमिया पर यूक्रेन के एक और हमले को भी नाकाम कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों ने 10 ड्रोन को मार गिराया और तीन अन्य ड्रोन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जाम कर दिया।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें