रूस की सदा युद्ध की चेतावनी ‘‘विशेष सैन्य अभियान’’ से बहुत अलग |

रूस की सदा युद्ध की चेतावनी ‘‘विशेष सैन्य अभियान’’ से बहुत अलग

रूस की सदा युद्ध की चेतावनी ‘‘विशेष सैन्य अभियान’’ से बहुत अलग

:   Modified Date:  March 31, 2023 / 04:21 PM IST, Published Date : March 31, 2023/4:21 pm IST

(स्टीफन हॉल, लेक्चरर (सहायक प्रोफेसर), रूसी और सोवियत-बाद राजनीति, बाथ विश्वविद्यालय)

लंदन, 31 मार्च (द कन्वरसेशन) क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने रूसियों को चेतावनी दी है कि उन्हें हमेशा के लिए युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए। पेसकोव ने देश के राजनीतिक अभिजात वर्ग की एक सभा को बताया, ‘चीजें बहुत कठिन हो जाएंगी। इसमें बहुत, बहुत लंबा समय लगेगा।’

यह व्लादिमीर पुतिन के ‘विशेष सैन्य अभियान’ से बहुत अलग है। इसे कुछ ही दिनों, या ज्यादा से ज्यादा हफ्तों में पूरे कीव में लागू होना था। एक बार इसके वहां प्रभावी होने के बाद, रूस यूक्रेनियन को ‘नशेड़ियों और नव-नाज़ियों के गिरोह’ से मुक्त कराने में सक्षम होता, जो यूक्रेन को मातृभूमि के एक हिस्से के रूप में अपनी प्राकृतिक भूमिका निभाने से रोक रहे थे।

एक युद्ध जिसमें कई दिन या हफ्ते लगने वाले थे, उसमें अब कई साल लग सकते हैं। और यूक्रेन को फासीवादियों से बचाना तो दूर, यह संघर्ष अब रूस के निरंतर अस्तित्व के लिए एक कड़वा संघर्ष बन गया है। जैसा कि पुतिन ने हाल ही में एक एविएशन फैक्ट्री में श्रमिकों से कहा था: ‘हमारे लिए, यह एक भू-राजनीतिक कार्य नहीं है, बल्कि रूसी राज्य के अस्तित्व का कार्य है, जो देश और हमारे बच्चों के भविष्य के विकास के लिए परिस्थितियाँ पैदा करता है।’

लेकिन क्रेमलिन के आख्यान वर्षों से उल्लेखनीय रूप से लचीले और खुद का ही भला करने वाले रहे हैं। हाल ही में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पुतिन बनाम द वेस्ट में इसे शानदार ढंग से उजागर किया गया था, जिसने पिछले एक दशक में रूसी राजनीतिक बयानबाजी में बदलाव पर कड़ी नज़र रखी।

यह वह अवधि है जिसे हम ‘पुतिन द्वितीय’ के रूप में सटीक रूप से संदर्भित कर सकते हैं। 2012 में, पुतिन ने अपने प्रधान मंत्री, दिमित्री मेदवेदेव को एक बार के लिए राष्ट्रपति बनाकर यह शीर्ष पद फिर से हासिल किया क्योंकि वह लगातार तीन कार्यकाल पर संवैधानिक बाध्यता से बंधे थे। तब से उन्होंने ऐतिहासिक राष्ट्रवाद को कुछ हद तक उभारा है।

लेकिन 2008 में भी, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के साथ एक बैठक में, पुतिन यूक्रेनी संप्रभुता पर सवाल उठा रहे थे: ‘आपको समझना होगा, जॉर्ज। यूक्रेन तो एक देश भी नहीं है।’’

मार्च 2014 में अपने सैनिकों के क्रीमिया में प्रवेश करने के कुछ ही समय बाद, उन्होंने इस विषय पर जोर देकर कहा कि यह बोल्शेविक थे, जिन्होंने दक्षिण-पूर्व रूस का बहुत सा भाग कीव को दिया। उसी भाषण में उन्होंने कहा कि यूएसएसआर के एक पूर्व नेता निकिता ख्रुश्चेव ने 1930 के अकाल के प्रायश्चित के लिए क्रीमिया को यूक्रेन में शामिल किया हो सकता है – लेकिन यह कुछ ऐसा था, जिसका ‘इतिहासकारों को पता लगाना था’’।

एक ऐतिहासिक विपथन के रूप में यूक्रेन का यह संदेश 2012 से पुतिन के प्रवचन का एक आम और काफी अटूट तत्व रहा है।

‘झूठ की आग’

2016 में, एक अमेरिकी थिंकटैंक, रैंड कॉर्पोरेशन ने रूसी प्रचार के लिए एक मॉडल विकसित किया, जिसे ‘झूठ का आग का गोला’ कहा गया। क्रेमलिन ज्यादा से ज्यादा लोगों को भ्रमित करने के उद्देश्य से अपने झूठ को सुशोभित करने और बनाए रखने के लिए राज्य की सभी मशीनरी (एक पालतू मीडिया सहित) का उपयोग करता है।

युद्ध और उसके विस्तार के दौरान क्रेमलिन से लगातार कई मंत्र निकलते रहे हैं। इनमें एक यह है कि यूक्रेन के रूस समर्थक पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच् को एक तख्तापलट में हटा दिया गया था, जिसका अर्थ है कि बाद की सभी यूक्रेनियन सरकारें नाजायज रही हैं।

क्रेमलिन की तर्कहीन दलीलें उसके बाद से लगातार जारी है, जिसका लब्बोलुआब यह है कि यूक्रेन लोकतंत्र नहीं है। बेशक, तथ्य यह है कि आक्रमण शुरू होने के बाद, ज़ेलेंस्की सरकार ने रूस समर्थक एजेंटों पर नकेल कस दी और रूस समर्थक राजनीतिक दलों पर प्रतिबंध लगा दिया, जो कि कीव की लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता की कमी के और सबूत के रूप में लिया गया है।

इसलिए, यदि लोकतंत्र नहीं है, तो यूक्रेन एक फासीवादी राज्य होना चाहिए। यह पुरानी धारणा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद तक जाती है और इसका उपयोग यूक्रेन और बेलारूस (बेलारूस) में किसी भी स्वतंत्रता-समर्थक भावना को शांत करने के लिए किया जाता था।

उस समय रूस में एक ब्रिटिश पत्रकार के रूप में, पॉल विंटरटन ने रूस पर अपने संस्मरण रिपोर्ट में स्टालिन की बयानबाजी के बारे में लिखा: “यदि कोई हम पर हमला करता है या हमें अपमानित करता है या प्रभावी रूप से हमसे असहमत होता है, तो हम उसे फासीवादी कहेंगे। कहना पड़ेगा कि पुतिन ने अपने पूर्ववर्ती से स्पष्ट रूप से बहुत कुछ सीखा है।

उसने नाजी प्लेबुक से भी सीखा है, उसने जोर देकर कहा कि उसने रूसी-भाषी आबादी के नरसंहार को रोकने के लिए यूक्रेन में अपने सैनिकों को भेजा (हिटलर ने जोर देकर कहा था कि जर्मन-भाषी पोलैंड के लोगों को डेंजिग कॉरिडोर में धमकी दी जा रही थी और सुडेटेनलैंड की जातीय जर्मन आबादी को उनके संरक्षण की जरूरत थी)।

शायद उनका सबसे निर्लज्ज दावा यह था कि आक्रमण संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत कानूनी था। डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और लुहानस्क पीपुल्स रिपब्लिक के अस्तित्व की पुष्टि करने और दोस्ती और पारस्परिक सहायता की संधियों पर हस्ताक्षर करने के बाद, पुतिन ने कहा: “मैंने एक विशेष सैन्य अभियान चलाने का फैसला किया। इसका लक्ष्य उन लोगों की सुरक्षा है, जो आठ वर्षों के दौरान कीव शासन के दुर्व्यवहार और नरसंहार से पीड़ित हैं।’

दूसरे शब्दों में, वह यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए कानूनी रूप से बाध्य थे।

संकेतों को अनदेखा करना

इस बात के संकेत वर्षों से मिल रहे थे कि कुछ होने वाला है। लेकिन, कुल मिलाकर, पश्चिम ने संकेतों को नज़रअंदाज़ करना पसंद किया। पोलैंड ने 2015 की शुरुआत में स्पष्ट रूप से रूसी आक्रमण के बारे में चेतावनी दी थी, लेकिन अन्य यूरोपीय देशों ने इसे सुनना पसंद नहीं किया। जर्मनी सस्ती गैस चाहता था और अभी भी मानता था कि रूस के साथ आर्थिक एकीकरण से शांति आएगी।

ब्रिटेन में, सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी – जिसमें बोरिस जॉनसन भी शामिल हैं – के रूसी प्रतिष्ठान के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध थे (और उनसे लाखों का दान मिला था)।

हंगरी में, प्रधान मंत्री विक्टर ओरबान ने बड़े पैमाने पर पुतिन के रूस पर अपने अनुदार लोकतंत्र का मॉडल तैयार किया था, और आक्रमण के बाद से भी रूस के लिए मौन समर्थन बनाए रखा था।

इतालवी सरकार के सदस्यों और रूस के बीच भी घनिष्ठ संबंध हैं – हालांकि जियोर्जिया मेलोनी ने कीव के समर्थन की घोषणा करने के लिए राजनीतिक दबाव को खारिज कर दिया।

वर्षों से पुतिन के संदेश सभी देख रहे थे। लेकिन दुनिया का अधिकांश हिस्सा पुतिन की बयानबाजी को देखने में असमर्थ था – या अनिच्छुक – यह क्या था: एक आक्रामक आक्रमण का मार्ग प्रशस्त करना।

अब तक ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकांश रूसी पुतिन और उनके आक्रमण का समर्थन करते रहे हैं। लेकिन अब जब यह ‘हमेशा के लिए युद्ध’ के लिए तैयार दिखता है, तो यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि क्या – और कितनी जल्दी – यह बदल सकता है।

द कन्वरसेशन एकता ????

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)