Snow storm caused havoc, 34 people died

बर्फीले तूफान ने मचाया का कहर, 34 लोगों की गई जान, 8000 फ्लाइट कैंसिल….

बर्फीले तूफान ने मचाया का कहर, 34 लोगों की गई जान, 8000 फ्लाइट कैंसिल : Snow storm caused havoc, 34 people died

Edited By :   Modified Date:  December 26, 2022 / 10:17 AM IST, Published Date : December 26, 2022/10:13 am IST

बुफालो । अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 34 लोगों की मौत हो गयी है, जबकि कई जगहों पर बर्फबारी में लोगों के फंसे होने से मृतक संख्या बढ़ने की आशंका है। बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गयी। घरों एवं वाहनों पर बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और बिजली की तारों को भी नुकसान पहुंचा है। तूफान की वजह से कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक का इलाका प्रभावित हुआ है। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में अमेरिका की करीब 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है। विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक, रविवार को करीब 1,707 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं। तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचायी है। आपात सेवाओं के अभियान भी बाधित हुए। बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण शहर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी बंद कर दिया गया है।

Read more : यह भी पढ़े : बर्फीले तूफान ने मचाया का कहर, 34 लोगों की गई जान….

अमेरिका में अधिकारियों ने बताया कि इन लोगों की मौत तूफान संबंधी घटनओं जैसे कार दुर्घटना, पेड़ गिरने आदि के कारण हुईं। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने बताया कि तूफान की वजह से बुफालो में आपात सेवा का अभियान ठप पड़ गया है। आपात सेवाओं के समय पर नहीं पहुंच पाने के कारण न्यूयॉर्क के उपनगरीय चीकटोवागा में शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोंकार्ज ने बताया कि तूफान के कारण काउंटी में 10 और लोगों की मौत हो गई, जिनमें से छह की मौत बुफोलो में हुई। बुफालो नियाग्रा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आज यानी सोमवार को बंद रहेगा। एंबुलेंस को पहुंचने में भी देरी हो रही है।बुधवार से लेकर अभी तक 8000 से ज्यादा उड़ानें रद्द हो गई हैं। तूफान ने न्यूयॉर्क के बुफालो में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है।

Read more : यह भी पढ़े : बर्फीले तूफान ने मचाया का कहर, 34 लोगों की गई जान….

एरी काउंटी के अधिकारी मार्क पोलोनकार्ज ने बताया कि अस्पताल पहुंचने में एंबुलेंस को तीन घंटे से ज्यादा वक्त लग रहा है। तूफान प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल करने में दिक्कतें आ रही हैं। ‘पावरआउटेजडॉटयूएस’ के मुताबिक रविवार सुबह आठ बजे तक दो लाख घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है। नॉर्थ कैरोलाइना में करीब 6,500 घरों में बिजली आपूर्ति ठप है। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक आपूर्ति प्रभावित रह सकती है। ओहायो में तूफान से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। ओहायो में सड़क पर एक जगह करीब 50 गाड़ियां टकरा गईं। वहीं, एरी काउंटी में विभिन्न दुर्घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई। मिसूरी, केंटुकी और कंसास में अलग-अलग जगहों पर छह लोगों की मौत हो गई।

Read more : यह भी पढ़े : बर्फीले तूफान ने मचाया का कहर, 34 लोगों की गई जान….