स्वेज नहर ने समझौते के बाद विशालकाय पोत को छोड़ा | Suez Canal releases giant vessel after deal

स्वेज नहर ने समझौते के बाद विशालकाय पोत को छोड़ा

स्वेज नहर ने समझौते के बाद विशालकाय पोत को छोड़ा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 7, 2021/12:10 pm IST

इस्माइलिया (मिस्र), सात जुलाई (एपी) स्वेज नहर के अधिकारियों ने विशालकाय नौवहन पोत को छोड़े जाने की बुधवार को घोषणा की। इस भारी-भरकम पोत के चलते इस साल की शुरुआत में बेहद अहम पूर्व-पश्चिम जलमार्ग करीब एक हफ्ते तक अवरुद्ध रहा था।

‘एवर गिवन’ पोत को स्वेज नहर से तब रवाना किया जा रहा है जब इसके जापानी मालिक शोइ किसेन काइशा लिमिटेड ने तीन महीने से ज्यादा वक्त की बातचीत और एक अदालती गतिरोध के बाद मुआवजे की राशि को लेकर स्वेज नहर के अधिकारियों के साथ समझौता कर लिया है।

इस समझौते पर स्वेज नहर के शहर इस्माइलिया में बुधवार को समारोह में हस्ताक्षर किए गए जिसके बाद पोत को भूमध्य सागर की ओर बढ़ते देखा गया।

बुधवार को पोत को छोड़े जाने से एक दिन पहले, मिस्र की अदालत ने स्वेज नहर प्राधिकरण की अधिसूचना के बाद पोत की न्यायिक जब्ती के फैसले को वापस ले लिया। अधिसूचना में बताया गया कि इसने पोत के मालिकों एवं बीमाकर्ताओं के साथ वित्तीय विवाद में समझौता कर लिया है।

यह पोत मार्च में नहर में फंस गया था जिससे अहम जलमार्ग छह दिनों तक अवरुद्ध हो गया था। इसके बाद वित्तीय मुआवजे को लेकर विवाद के बीच इसे यहां रोककर रखा गया था।

एपी

नेहा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)