सुल्तान महमूद ने पीओके के राष्ट्रपति पद की शपथ ली |

सुल्तान महमूद ने पीओके के राष्ट्रपति पद की शपथ ली

सुल्तान महमूद ने पीओके के राष्ट्रपति पद की शपथ ली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : August 25, 2021/7:59 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 25 अगस्त (भाषा) वरिष्ठ राजनीतिज्ञ सुल्तान महमूद ने बुधवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

गत 17 अगस्त को विधानसभा द्वारा चुने जाने के बाद महमूद इस क्षेत्र के 28वें राष्ट्रपति बने। उन्हें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा शीर्ष पद के लिए नामित किया गया था, जिसने 25 जुलाई को हुए चुनाव में जीत हासिल की थी।

उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मियां अब्दुल वहीद के खिलाफ 34 वोट हासिल किए थे, जिन्हें 16 वोट मिले थे। महमूद सरदार मसूद खान का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 24 अगस्त को समाप्त हो गया।

महमूद ने जुलाई 1996 से जुलाई 2001 के बीच पीओके के प्रधानमंत्री के रूप में भी कार्य किया था। वह पीटीआई के क्षेत्रीय अध्यक्ष हैं और एलए-3, मीरपुर-तृतीय से विधानसभा के सदस्य के रूप में चुने गए है।

भारत ने पीओके में हाल के चुनावों को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि ‘‘दिखावे की यह कवायद’’ कुछ और नहीं बल्कि पाकिस्तान द्वारा ‘‘अपने अवैध कब्जे को छिपाने’’ का प्रयास है और उसने इस मुद्दे पर कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

पीओके में चुनावों पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि पाकिस्तान का ‘‘इन भारतीय क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है’’ और उसे अपने अवैध कब्जे वाले सभी भारतीय क्षेत्रों को खाली करना चाहिए।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers