पंजशीर में कब्जा करने घुसा तालिबान, पीछे से हो गई एयर स्ट्राइक, आखिर किस देश ने किया हमला? | Taliban entered Panjshir to capture, air strike happened from behind, after all which country attacked?

पंजशीर में कब्जा करने घुसा तालिबान, पीछे से हो गई एयर स्ट्राइक, आखिर किस देश ने किया हमला?

अफगानिस्तान (Afghanistan) के पंजशीर इलाके पर तालिबान ने कब्जा करने का दावा किया लेकिन इस दावे के बाद बीती रात को एक हैरान करने वाली खबर सुनाई दी। पंजशीर (Panjshir) में तालिबान के ठिकानों पर सोमवार देर रात को हवाई हमले हुए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 7, 2021/2:15 pm IST

काबुल। air strike on taliban : अफगानिस्तान (Afghanistan) के पंजशीर इलाके पर तालिबान ने कब्जा करने का दावा किया लेकिन इस दावे के बाद बीती रात को एक हैरान करने वाली खबर सुनाई दी। पंजशीर (Panjshir) में तालिबान के ठिकानों पर सोमवार देर रात को हवाई हमले हुए। रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि तालिबान के ठिकानों पर भारी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में अब ये सवाल उठ रहा है कि ये हवाई हमले किसकी ओर से किए गए हैं?

ये भी पढ़ें:प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

air strike on taliban : अफगानिस्तान की स्थानीय मीडिया और पत्रकारों द्वारा देर रात को जानकारी दी गई कि तालिबान के ठिकानों पर पंजशीर में हमला हुआ है, अज्ञात लड़ाकू विमानों द्वारा ये हमला किया गया है, मुहम्मद अल्सुल्मानी द्वारा ट्वीट कर लिखा गया कि अज्ञात विमान तालिबान के ठिकानों पर हमला कर भागे और रेजिस्टेंट फोर्सेस वाले इलाके में चले गए, ये किसने किया, रूस या ताजिकिस्तान?

ये भी पढ़ें:सर्जरी के बाद पेले का कोलन ट्यूमर निकाला गया, अब स्वास्थ्य बेहतर

तालिबान (Taliban) का दावा है कि पंजशीर पर अब उसका कब्जा है और अफगानिस्तान की जंग अब खत्म हो गई है, लेकिन पंजशीर की ज़मीन से जंग लड़ रहे नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों और उनके प्रमुख अहमद मसूद का कहना है कि वह आखिरी खून की बूंद तक लड़ेंगे, ऐसे में सवाल उठ रहा है कि तालिबान को मुंहतोड़ जवाब किसने दिया?

ये भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर दंगा: आठ साल में 1100 लोग बरी और सिर्फ सात दोषी करार

अफगानिस्तान के कई पत्रकारों द्वारा जो कयास लगाए जा रहे हैं, उनमें ताजिकिस्तान का नाम सबसे ऊपर आता है, क्योंकि अहमद मसूद का इन दिनों ताजिकिस्तान में होने का दावा किया गया है, इसके अलावा जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा किया था, उस वक्त अफगान सेना के कई सैनिक, लड़ाकू विमान यहां से निकलकर ताजिकिस्तान तक पहुंचने में कामयाब हो पाए थे। ताजिकिस्तान वक्त-वक्त पर नॉर्दर्न एलायंस और तालिबान विरोधी गुटों का साथ देता आया है।

ये भी पढ़ें:शिक्षा क्षेत्र में N-DEAR की होगी अहम भूमिका, ‘शिक्षक पर्व’ पर प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान

इसके अलावा रूस और ईरान पर भी सवाल खड़े किए गए हैं, ईरान ने हाल ही में नॉर्दर्न एलायंस के लड़ाकों पर पाकिस्तान द्वारा किए गए हमले की निंदा की थी और इस तरह किसी दूसरे देश के मामले में हस्तक्षेप का विरोध किया था। ऐसे में माना जा रहा था कि ईरान द्वारा इस हमले का बदला लेने के लिए ये किया गया है।

अमेरिका द्वारा जिस तरह से तालिबान के हाथ में पूरा अफगानिस्तान सौंप दिया गया, रूस ने उसको लेकर काफी आपत्ति जताई थी और अमेरिका की निंदा की थी, ऐसे में तालिबान को चोट देने के लिए रूस अगर नॉर्दर्न एलायंस का साथ देता है तो ये हैरान करने वाली बात नहीं होगी।

हालांकि, सोमवार की रात को पंजशीर में तालिबान के ठिकानों पर हुए हमले में कितना नुकसान हुआ, ये हमले किस जगह किए गए ये बातें साफ नहीं हुई हैं।

 
Flowers