चीन के लिए जासूसी करने के संदेह में तीन जर्मन गिरफ्तार |

चीन के लिए जासूसी करने के संदेह में तीन जर्मन गिरफ्तार

चीन के लिए जासूसी करने के संदेह में तीन जर्मन गिरफ्तार

:   Modified Date:  April 22, 2024 / 06:29 PM IST, Published Date : April 22, 2024/6:29 pm IST

बर्लिन, 22 अप्रैल (एपी) जर्मनी में चीन के लिए जासूसी करने और सेना की ओर से संभावित तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली प्रौद्योगिकी की जानकारी भेजने के संदेह में सोमवार को तीन जर्मन नागरिकों को गिरफ्तार किया गया।

अभियोजकों ने बताया कि तीन जर्मन नागरिकों पर जून 2022 से कुछ समय पहले से चीनी खुफिया विभाग के लिए काम करने का आरोप है। उन पर जर्मन निर्यात कानूनों का उल्लंघन करने का भी संदेह है।

संघीय अभियोजकों ने बताया कि कि जर्मनी गोपनीयता कानूनों की वजह से संदिग्धों में से एक की पहचान केवल थॉमस आर के रूप में की गई है जो कथित तौर पर चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय के एक कर्मचारी का एजेंट था और उसने जर्मनी में उस व्यक्ति के लिए ‘सैन्य रूप से उपयोगी नवीन प्रौद्योगिकियों’ की जानकारी एकत्र की।

अभियोजकों ने बताया कि जानकारी एकत्र करने के लिए उसने हेरविग एफ. और इना एफ नामक दंपति का सहारा लिया जो डसेलडोर्फ में एक कंपनी के मालिक हैं। कंपनी जर्मन अनुसंधानकर्ताओं के साथ काम करती है।

दंपति ने कथित तौर पर एक अज्ञात जर्मन कंपनी के साथ एक अनुसंधान हस्तांतरण समझौता किया था, जिसमें पहला कदम मशीन के पुर्जों की तकनीक पर एक चीनी भागीदार के लिए शोध का खाका तैयार करना था, जिसका उपयोग युद्धपोतों सहित शक्तिशाली जहाज इंजनों के लिए किया जा सकता है।

एपी धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers